डेस्क: गर्मियां बढ़ते ही इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस में आग लगने और ब्लास्ट होने की घटनाएं बढ़ने लगती है। सर्दियों की तरह गर्मियों में भी आपको अपने स्मार्टफोन को बचाकर रखना पड़ता है, नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। स्मार्टफोन आजकल हमारी जरूरत बन गया है। इसका इस्तेमाल केवल फोन कॉल्स करने या फिर चैटिंग के लिए ही नहीं किया जाता है। फोन के जरिए हम ऑनलाइन बैंकिंग, ऑफिस की मीटिंग समेत कई जरूरी काम करते हैं, जिसकी वजह से इसकी हिफाजत करना हमारे लिए बेहद जरूरी है। आइए, जानते हैं गर्मी की वजह से स्मार्टफोन में क्या 5 दिक्कतें हो सकती हैं।

1. टचस्क्रीन में आएगी दिक्कत

गर्मियां बढ़ने से स्मार्टफोन का टच रिस्पॉन्स प्रभावित हो सकता है। ज्यादा देर तक फोन यूज करने पर वह गर्म हो जाता है और जैसे-जैसे फोन का टेम्परेचर बढ़ने लगता है इसके डिस्प्ले का टच रिस्पॉन्स घटने लगता है। गर्मियों में यह दिक्कत इसलिए आती है, क्योंकि फोन बहुत जल्दी ओवरहीट हो सकता है। ऐसे में अगर आपने धूप में फोन का इस्तेमाल किया तो डिस्प्ले का टच रिस्पॉन्स प्रभावित हो सकता है।

2. कम्पलीट शटडाउन

स्मार्टफोन ओवरहीट होने के बाद कम्प्लीट शटडाउन भी हो सकता है। अगर, फोन का टेम्परेचर 95 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया तो यह पूरी तरह से शटडाउन हो सकता है। iPhone हो या कोई एंड्रॉइड स्मार्टफोन, उसमें दिए बिल्ट-इन सेंसर फोन के ओवरहीट होने पर उसे शटडाउन कर सकता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में फोन को लगातार यूज करने या फिर धूप में यूज करने से बचें।

3. बैटरी तेजी से डिस्चार्ज होना

गर्मी के दिनों में फोन अगर ओवरहीट हो गया तो उसकी बैटरी तेजी से डिस्चार्ज हो सकती है। अगर, आपने गलती से धूप में फोन लंबे समय तक यूज कर लिया तो फोन की बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज हो सकता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में फोन को गर्म होने और धूप में यूज करने से बचना चाहिए।

4. निजी डेटा का करप्ट होना

गर्मी की वजह से फोन अगर ओवरहीट हो गया तो आपके स्मार्टफोन का डेटा भी लॉस हो सकता है या फिर करप्ट हो सकता है। इन दिनों आने वाले मिड और हाई एंड स्मार्टफोन में वेपर कूलिंग या फिर कूलिंग सिस्टम दिया जाता है, जिसकी वजह से फोन ओवरहीट नहीं हो पाता है। हालांकि, धूप में फोन यूज करने पर स्मार्टफोन ओवरहीट हो सकता है और आपके फोन में मौजूद निजी डेटा करप्ट हो सकता है।

5. बैटरी में आग लगना

इसके अलावा स्मार्टफोन की बैटरी में आग लग सकती है। स्मार्टफोन या ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज में लिथियम बैटरी दी जाती है, जो ज्यादा गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पाती है और लीक हो सकती है। बैटरी लीक होने की वजह से उसमें आग लगने की संभावना हो सकती है और फोन ब्लास्ट भी हो सकता है। ऐसे में अगर आप गर्मी के दिनों में अपना स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं, तो ध्यान रहे कि धूप में उसे ज्यादा देर तक यूज न करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!