बलरामपुर। बलरामपुर जिले के राजपुर क्षेत्र के ग्राम खोडरो से रेवतपुर जाने वाले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की रोड़ पुरी तरह से जर्जर हो गई है। इसके बाद भी सड़क का निर्माण नहीं करवाया जा रहा है, जबकि पिछले साल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सडकों की जर्जर हालत पर कलेक्टरों को सडकों की हालत पर कहा था कि हर हाल में सडकों का निर्माण दिसंबर तक पूरा कर लें और कहीं भी सडक में गडढा नहीं दिखना चाहिए। इसके बाद भी इस सड़क का निर्माण नहीं किया जा रहा है। इससे लोगों में गुस्सा है। वहीं दिखावे के लिए कुछ दिन पहले खोडरों के आगे सडक पर मिट्‌टी मिक्स गिटटा गिरा दिया गया है और उसे भी सडक पर नहीं फैलाया जा रहा है। इससे हादसे का खतरा बढ़ गया है। ग्रामीणों ने बताया कि खोडरों चौक से लेकर रेवतपुर और उसके आगे खोखनिया तक की सडक इतनी खराब है कि आए दिन दुर्घटना होती रहती है। इस बीच इस मार्ग से कई बार जिला स्तर के अधिकारियों का आनाजाना भी हुआ है लेकिन इसके बाद भी इस सडक की अनदेखी की जा रही है। वहीं सबसे खराब स्थिति रेवतपुर से खोखनिया के आगे सूरजपुर जिला को जोडने वाली सडक की है। जबकि इस मार्ग से होकर किसान शक्कर फैक्ट्री में गन्ना लेकर जा रहे हैं और गडढा होने के कारण हादसे का खतरा रहता है। वहीं ग्रामीणों की मांग पर रेवतपुर की पीएमजीएसवाई की सडक में काम चलाऊ तरीके से मुरम डलवाया गया था लेकिन अब वह फिर से खराब होने लगा है। ग्रामीणों का कहना है कि इस मार्ग पर जब सडक सही था तब भारी वाहनों का बेतरतीब आनाजाना हुआ और सडक टूट गई, भारी वाहनों के चलने के दौरान उन्होंने विरोध किया लेकिन तब अफसर उस पर कोई कार्रवाई नहीं किए और अब सड़क भी नहीं बनवा रहे हैं।

धंधापुर की सड़क भी जर्जर, जा चुकी है जान

इसी इलाके में धंधापुर से उडमाड़ाड मार्ग की सडक भी लगातार भारी वाहनों व रेत लोड़ गाडियों के चलने के कारण जर्जर हो गई है। इस सडक का मरम्मत तक नहीं कराया जा रहा है। यह सड़क करीब पांच किलोमीटर लंबी है और इस सड़क में ही लोक निर्माण विभाग के सेतु संभाग ने आठ करोड की लागत से पुल का निर्माण महान नदी में कराया है। अगर सड़क की हालत नहीं सुधरी तो फिर पुल बनने के बाद भी लोगों की परेशानी कम नहीं होगी और यहां पुल बन जाने के कारण आवाजाही करने वाले वाहनों की संख्या बढ़ रही है, एेसे में खराब सड़क के कारण हादसे अधिक होगें। इस मार्ग में खराब सड़क के कारण पिछले साल कई लोगों की जान भी जा चुकी है।

बदौली से अखोरा मार्ग में उखड गई टायरिंग

राजपुर क्षेत्र के सिधमा मार्ग का निर्माण तो कर लिया गया है लेकिन अखोरा से बदौली मार्ग व अखोरा से रूखपुर तक का निर्माण अभी तक तक नहीं हुआ है। जबकि इस मार्ग से दर्जनों गांव के लोग हर रोज संभाग मुख्यालय आना जाना करते हैं। सबसे अधिक अंबिकापुर किसान अपनी सब्जी मंडी तक लेकर जाते हैं लेकिन खराब सडक के कारण उन्हें परेशानी होती है। वहीं अखोरा से रूखपुर तक के सड़क का निर्माण के लिए टायरिंग को उखाड दिया गया है। इसे एक माह हो गए लेकिन अब तक ठेकेदार ने सड़क का निर्माण शुरू नहीं किया है। इससे उडने वाले धूल से लोग परेशान हो रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!