कोरिया: कलेक्टर कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में जिले में आज 03 फरवरी को कोविड 19 टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत फ्रंट लाईन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर और वरिष्ठजनों को प्रीकॉशन डोज लगाए जा रहे हैं। जिसमे स्वास्थ्य कर्मचारी, मितानिन, आगानबाडी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, शिक्षक, पुलिस कर्मचारियों, नगर निगम, नगर पालिका एवं पंचायत के पात्र कर्मचारी शामिल हैं।

03 फरवरी को शाम 4 बजे तक की स्थिति में 530 प्रीकॉशन डोज़ लगाए गए। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 60 वर्ष से अधिक के 113 वरिष्ठजनों, 260 हेल्थ केयर वर्कर्स, 157 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने प्रीकॉशन डोज़ ली। विकासखण्ड बैकुंठपुर में बनाए गए 08 केन्द्रों में 48, विकासखण्ड भरतपुर में बनाए गए 05 केन्द्रों में 42, विकासखण्ड खड़गवां में बनाए गए 09 केन्द्रों में 64 ,विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ में बनाए गए 06 केन्द्रों में 224, विकासखण्ड सोनहत में बनाए गए 05 केन्द्रों में 110 एवं चिरमिरी में बनाए गए केन्द्रों में 42 लोगों को प्रीकॉशन डोज़ लगाए गए।

जिले में अब तक 6 हजार 16 पात्र लोगों को प्रीकॉशन डोज़ लगाए गए हैं जिनमे 60 वर्ष से अधिक के 1 हजार 713 वरिष्ठजनों, 2 हजार 688 हेल्थ केयर वर्कर्स, 1 हजार 615 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने एहतियाती डोज़ ली है


तहसील और जनपद कार्यालयों सहित फील्ड में जाकर भी लगाए गए टीके

गुरुवार को 33 टीकाकरण केन्द्रों सहित फील्ड में भी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीके लगाए गए। टीकाकरण दलों ने फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में निर्धारित शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों में पात्र लोगों को तहसील और जनपद कार्यालयों में पहुँचकर भी टीकाकरण किया। उल्लेखनीय है कि 10 जनवरी से कोविड 19 की प्रथम और द्वितीय डोज़ पूरी कर चुके हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को प्रीकॉशन डोज़ लगाए जाने की शुरुआत की गई है। हितग्राही द्वारा लगाए गए द्वितीय खुराक के 9 महीने के बाद या 39 सप्ताह के बाद प्रीकॉशन डोज़ लगायी जा सकती है।प्रीकॉशन डोज़ लगवाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट करवाया जा सकता है। हितग्राही स्वयं सेशन साइट पर जाकर भी टीका लगवा सकते हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति डॉक्टर से परामर्श लेकर टीका लगवाएं तो ज़्यादा अच्छा होगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!