आशीष कुमार गुप्ता
बतौली/ सेदम: सहकारी समिति में खाद बीज की कमी होने से किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि हर रोज किसान खाद बीज के लिए समिति को चक्कर लगाने है परंतु उन्हें खाद बीज नहीं मिलता। ऐसे में किसान रबी फसल की तैयारियों को लेकर चिंतित है। समय पर खाद बीज उपलब्ध नहीं हो पाने की स्थिति में अब व्यापारियों खाद बीज लेने के लिए मजबूर है।

कांग्रेस शासन से ही सीतापुर विधानसभा क्षेत्र में खाद बीज के लिये किसान परेशान हो रहे हैं जो अब तक खत्म नहीं हुई है जिसके परिणाम स्वरूप आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सेदम में आज तक खाद बीज की कमी लगातार बनी हुई है जिससे क्षेत्र के किसान फसल बोने हेतु खाद बीज की कमी से जूझ रहे हैं।

गौरतलब है कि सीतापुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत किसानों को खाद्य बीज की कमी कांग्रेस शासन में पिछले 5 वर्षों तक झेलनी पड़ी है जहां क्षेत्र के किसान दुकानों से ऊंचे दामों में खाद बीज खरीद कर खेती किसानी करने को मजबूर थे जो मजबूरी अब तक आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सेदम में देखी जा सकती है जहाँ रासायनिक खाद युरिया, डीएपी, ईफको, सुपर सहित गेहूं बीज पिछले पंद्रह दिनों से नहीं है जिसके कारण गेहूं की खेती करने क्षेत्र के किसान परेशान हो रहे हैं यहां तक की गेहूं खेती भी पिछड़ रही है


किसानों को भाजपा की नई सरकार व सीतापुर विधानसभा में पहली बार भाजपा के विधायक राम कुमार टोप्पो से बहुत उम्मीदें हैं जो सीतापुर विधानसभा क्षेत्र के आदिम जाति सेवा सहकारी समिति में खाद बीज की कमी नहीं होने देंगे और किसानों को भरपूर मात्रा में खाद बीज उपलब्ध मिल सकेगा।

इस संबंध में सीतापुर एसडीएम् रविराही ने कहा की किसानों की समस्याओं को जल्द ही दूर किया जाएगा मैं खाद बीज निगम को निर्देशित करता हूं कि सरकारी समिति में जल्द ही खाद बीज उपलब्ध कराए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!