[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

बलरामपुर।बलरामपुर जिले के राजपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत लाऊ में राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना गोठान भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। अधिकारी इस योजना को पलीता लगाने में पीछे नहीं हट रहे हैं। जबकि प्रदेश के मूख्यमंत्री गोठान को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित करने की मंशा जता रहे हैं।

गोठान में एक भी मवेशी नहीं
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिले में नरवा, गरुवा घुरवा और बाड़ी योजना के तहत गांव- गांव में गोठान निर्माण किया गया है। इस योजना के तहत लाखों रुपए खर्च किया गया है। ताकि बेसहारा मवेशियों के साथ-साथ अन्य मवेशियों को भी एक स्थान पर रखकर भोजन, पानी सहित अन्य सुविधाएं मिल सके।

शौचालय पर ताला लगा हुआ है

इसका उदाहरण राजपुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत लाऊ में देखने को मिलेगा गोठान के मेन गेट और शौचालय पर ताला लगा हुआ है। मवेशियों के लिए पानी और चारे की भी की कोई व्यवस्था नहीं है। 

दो साल से सोलर पंप का बोर्ड लगा हुआ हैं
गोठान में सोलर पंप दो साल से बंद पड़ा हुआ है
ग्राम पंचायत लाऊ गोठान में जिला खनिज संस्थान न्यास सोलर पंप की स्थापना 2019-20 में लागत 2 लाख 62 हजार 596 रुपए की लागत से कार्य पूर्ण 15 जून 2020 को क्रियान्यवन एजेंसी छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण क्रेडा योजना के तहत कराया गया है। मगर आज दो साल में भी चालू नहीं हो पाया।

सीएम के आगमन में गोबर भराई पोताई कराया हुआ
मुख्यमंत्री के आगमन पर गोठान का किया गया सफाई , पोताई
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजपुर आगमन पर ग्राम पंचायत लाऊ सहित आसपास के गोठानो का सफाई और पोताई के नाम पर लाखों रुपए खर्च किया गया मगर गोठान में एक भी मवेशी नहीं है। राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना गोठान भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। 

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!