अंबिकापुर: प्राचार्य डॉ. रिजवान उल्ला के मार्गदर्शन एवं उनकी सतत प्रेरणा से वाणिज्य विभाग द्वारा 21 दिसंबर 2023 को प्रातः 10:00 बजे कक्ष क्र. 12 में “भारतीय कर प्रणाली एवं इसमें रोजगार की सम्भावनाएँ ” विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।जिसमें स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों का चार्टेड अकाउंटेंट मनीष अग्रवाल और अंकिता अग्रवाल के साथ इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया।

मनीष अग्रवाल ने लेखांकन और कराधान के संदर्भ में भविष्य की संभावनाओं के बारे में छात्रों से बातचीत करके, इस सत्र का प्रारम्भ किया। दोनों चार्टेड अकाउंटेंट ने व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने में चार्टर्ड अकाउंटेंट की भूमिका के बारे में छात्रों के साथ विस्तार से बातचीत की, आयकर का रिटर्न दाखिल करने के साथ-साथ जीएसटी को एक कैरियर विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया।सत्र 1 घंटे तक चला, जिसमें छात्रों ने भाग लिया। जहां उनके द्वारा छात्रों के विभिन्न प्रश्नों एवं जिज्ञासाओं को को संतुस्ट करते हुए लेखांकन और ऑडिटिंग में अपने भविष्य बनाने के लिए एक बेहतर मार्ग प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया। यह सत्र छात्रों के लिए लेखांकन के पेशेवर पहलू में हाल के रुझानों को समझने में सहायक है और श्रीमती अंकिता अग्रवाल ने कैरियर विकसित करने के विभिन्न अवसरों का भी व्याख्यान किया।

छात्रों को समय का प्रबंधन करने और चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा उत्तीर्ण करने के पाठ्यक्रम को समझने के साथ-साथ, अप्रत्यक्ष करों के बदलते पैटर्न और आधुनिक व्यवसाय में जीएसटी के लाभों के बारे में भी बताया गया। उन्होंने छात्रों को लेखांकन के आधुनिक पहलुओं में अपना करियर बनाने और लेखांकन पद्धति की मूल बातें और लेखांकन रणनीतियों की विभिन्न शाखाओं का अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया।उन्होंने छात्रों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रावधानों के बारे में भी समझाया। छात्र इस व्याख्यान से लाभान्वित होंगे और अपनी ऊर्जा का उपयोग बेहतर कैरियर विकल्प बनाने में करेंगे।

इस कार्यक्रम का सञ्चालन सहायक प्राध्यापक आशुतोष कौशिक द्वारा किया गया. विभागाध्यक्ष डॉ ए.के. गौर द्वारा अतिथियों का स्वागत कर व्याख्यान का प्रवर्तन किया गया। डॉ शंपु तिर्की द्वारा अतिथियों का आभार प्रद्रशन किया गया. कार्यक्रम में शधीरज विश्वकर्मा एवं अन्य प्राध्यापक उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!