नई दिल्ली, प्रेट्र। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा मंगलवार को अलायंस एयर को दो विमान चालकों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। अलायंस एयर के उन दो विमान चालकों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं, जिनकेकारण 12 मार्च को जबलपुर में हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान रनवे से आगे निकल जाने की वजह से यह कार्रवाई की है। डीजीसीए ने कहा कि दोनों विमान चालक 12 मार्च को दिल्ली से जबलपुर जा रहे एटीआर-72 विमान को उड़ा रहे थे। जांच में पाया गया कि जबलपुर हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान लंबे समय तक हवा में रहा और लक्ष्य बिंदु (नीचे उतरने के बिंदु) से लगभग 900 मीटर आगे उतरा।

पीएनएफ (विमान नहीं चला रहे पायलट) ने लंबे समय तक हवा में रहने के बावजूद ‘गो-अराउंड’ के लिए नहीं कहा।

बता दें कि ‘गो अराउंड’ के लिए तब कहा जाता है, जब विमान चालक को लगता है कि उतरने से पहले विमान स्थिर नहीं है। डीजीसीए ने कहा कि चालक दल के उक्त कदम ने विमान और उसमें सवार यात्रियों की सुरक्षा को खतरे में डाला। डीजीसीए ने आगे कहा कि चालक दल की लापरवाही की वजह से यात्रियों की जान खतरे में आ गई थी। उन्होंने विमानन नियम 1937 और नागरिक उड्डयन अनिवार्यता (सीएआर) का उल्लंघन किया है।

बता दें कि यह हादसा 12 मार्च को दिल्ली से मध्य प्रदेश के जबलपुर आई अलायंस एयर की फ्लाइट संख्या इ-9167 के साथ हुआ। लैंडिंग के तुरंत बाद विमान अनियंत्रित होकर रनवे से बाहर चला गया। इस बीच विमान में बैठे लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!