कोरबा। कोरबा के प्रसिद्ध कनकेश्वर धाम में आकाशीय बिजली गिरने से करीब आधा दर्जन प्रवासी ओपन बिल स्टार्क पक्षियों की मौत हो गई,वहीं इस घटना में एक व्यापारी भी झुलस गया है। जिसे उपचार के लिए शहर के एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।


जिले के करतला ब्लॉक अंतर्गत ग्राम कनकी में स्थित कनकेश्वर धाम शिव मंदिर है। सावन के पवित्र माह में मंदिर परिसर में मेला लगा हुआ है।अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज गर्जना के साथ बारिश होने लगा। इस दौरान तेज आवाज के साथ बादल गरजा और पेड़ों पर बैठे पक्षियों पर बिजली गिरी,जिससे आधा दर्जन पक्षियों की मौत हो गई। वहीं मेला में मनिहारी की दुकान लगाकर बैठा व्यक्ति की दुकान में आग लग गई और वह झुलस गया।जिस तरह से वन विभाग लापरवाह बना हुआ है। उससे ग्रामीण आक्रोशित है। एक तरफ कनकी को पर्यटन घोषित किया गया और दूसरी तरफ सुरक्षा के नाम अनदेखा किया जा रहा है।


ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग की ओर से इन पक्षियों के संरक्षण के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों ने अपने प्रयास से पेड़ों के इर्द-गिर्द जाली लगाई थी, लेकिन अधिकांश टूट चुकी है। तड़ित चालक लगाकर आकाशीय बिजली से होने वाले नुकसान से इनको बचाने का प्रयास पूर्व में किया गया था। लेकिन यह भी अब टूट-फूट चुका हैं। वर्तमान में तड़ित चालक लगाया गया है ,परन्तु तड़ित चालक महामाया मंदिर के शिखर पर लगा दिया गया है।
प्रवासी पक्षी यहाँ अपने वंश वृद्धि के लिए आती है। अक्टूबर माह तक इनके बच्चे अंडे से निकल आते है और नवम्बर तक उड़ना सिख जाते है नवम्बर में प्रवसी पक्षी कनकी से चले जाते है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!