बलरामपुर: कलेक्टर कुंदन कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति के बैठक संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं शासकीय योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने शासकीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों के खातों को शत्-प्रतिशत आधार से लिंक करने तथा कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने कहा कि जिले में समूह की महिलाएं अच्छा कार्य कर रही हैं, उन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी बैंकर्स से कहा कि आजीविका मूलक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक से अधिक ऋण प्रदान करें। उन्होंने सभी बैंकों एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों में वित्तीय साक्षरता कैम्प लगाकर अधिक से अधिक हितग्राहियों का बैंक से आधार लिंक करायें ताकि वे सुगमता से बीसी के माध्यम से अपने गांव में ही पैसा निकासी कर सके। कलेक्टर ने शासकीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों के खाते को 22 जुलाई तक शत्-प्रतिशत आधार से लिंक करने के निर्देश दिये। इस कार्य के लिए लोक सेवा केन्द्र के कर्मचारियों तथा व्हीएलई को लगाने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने जिला सहकारी बैंक एवं अन्य बैंकों को निर्देशित किया कि अभी किसानों के खेती का समय है, अतः कैम्प लगाकर अधिक से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर किसानों को लाभान्वित करें। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने जनपद पंचायत रामचन्द्रपुर अंतर्गत डिंडो में ग्रामीण बैंक खोलने की बात कही एवं जिले के सुदूर क्षेत्र जहां बैंकिंग सुविधाएं कम है, वहां बैंक प्रतिनिधि, एटीएम, बीसी आदि के माध्यम से सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए बैंकों को आगे आने को कहा। उन्होंने जिले की सीडी रेशियों 40 प्रतिशत से कम होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए बैंकर्स को अधिक से अधिक क्रेडिट कैम्प लगाकर जिले का सीडी रेशियों बढ़ाने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त बैठक में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, अजजा स्वरोजगार योजना, अंत्योदय स्वरोजगार योजना, सुरक्षा बीमा योजना की प्रगति पर भी चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव, आरबीआई के प्रतिनिधि गोपीनाथ, अग्रणी जिला प्रबंधक के.एन.सिंह, ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक, सभी बैंक के शाखा प्रबंधक सहित संबंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!