सीतापुर/रूपेश गुप्ता: कृषि विज्ञान केन्द्र में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राजस्थान के सीकर जिले में आयोजित पीएम- किसान सम्मेलन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण के.वी.के. मैनपाट के सभागार कक्ष में प्रोजेक्टर के माध्यम से किया गया।

इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की 14 वी किस्त के तहत देश के 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में कुल रू.17 हजार करोड़ से अधिक राशि का हस्तांतरण सिंगल क्लिक के माध्यम से किया गया साथ ही साथ 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केन्द्र की लोकार्पण किया गया. ग्रामिण और ब्लाॅक स्तर पर बने इन केन्द्र से करोड़ो किसानो को सीधा लाभ मिलेगा।

इस मौके पर पीएम ने कहा की हमारी सरकार देश के किसान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. उन्होंने कहा कि किसान समृद्धि केन्द्र पर ही किसानों को बीज भी मिलेगा और खाद भी. इसके अलावा खेती से जुडे़ उपकरण और दुसरी मशीने भी इस केन्द्र पर मिला करेंगी ये केन्द्र खेती से जुड़ी हर आधुनिक जानकारी किसानों को देंगे। प्रधानमंत्री ने सीकर में यूरिया गोल्ड को भी लाॅन्च किया. यह यूरिया की एक नई किस्म है, जो सल्फर के इस्तेमाल से बनी होती है. इससे मिटटी में सल्फर की कमी को दुर करेगा ओर यह किसानो के इनपुट लागत को भी बचएगा और उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि के साथ किसानों की आय भी बढ़एगा। वहीं ओएनडीसी पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों FPO को शामिल किये जाने का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम का आयोजन वरिष्ट वैज्ञानिक एवं प्रमुख, डाॅ. संदीप शर्मा के मार्गदर्शन में किया गया ।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप विमला पैकरा जिला पंचायत सदस्य, विशिष्ट अतिथि सेतराम बड़ा उदयनाथ उन्जन सुनीता एक्का अनुविभागीय कृषि अधिकारी सीतापुर, उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन केन्द्र के वैज्ञानिक डाॅ सी. पी. रांहगडाले की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र, मैनपाट के वैज्ञानिक डाॅ. पुष्पेंद्र सिह पैंकरा, प्रक्षेत्र प्रबंधक डाॅ. सूरज चंद्र पंकज, प्रोगाम सहायक संतोष कुमार साहू, नितिन शाक्य, कृषि विभाग एवं अन्य विभाग के आधिकारी एवं लगभग 108 लाभान्वित पुरूष एवं महिला कृषक कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!