अंबिकापुर: तीन दिवसीय मैनपाट का आयोजन अब 14, 15 एवं 16 फरवरी 2023 तक रोपखार जलाशय के समीप होगा। 12 फरवरी को पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा होने के कारण पूर्व निर्धारित तिथि में तब्दीली किया गया है। कलेक्टर कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में मैनपाट महोत्सव के भव्य आयोजन की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस बार सुविधाओं को और बेहतर बनाने पर जोर दिया जा रहा है। तीन दिवसीय आयोजन में बॉलीवुड, भोजपुरी एवं स्थानीय कलाकारों के द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुति के साथ ही जनजातीय एवं तिब्बती संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।

मैनपाट महोत्सव में इस बार लाइटिंग की अच्छी व्यवस्था तथा पार्किंग को और बेहतर बनाने का प्रयास चल रहा है। मेला स्थल से आने वाले हितग्राहियों की सुविधा अच्छी हो यह भी सुनिश्चित करने हेतु कहा गया है। मेला स्थल, फूड जोन, सड़क पर दुकानों लगाने वालों के लिए व्यवस्थित आवंटन, कार्यक्रम स्थल का समतलीकरण एवं साफ-सफाई के साथ-साथ पब्लिक एरिया में दो अतिरिक्त सामुदायिक शौचालय बनवाया जा रहा है। मोबाइल टॉयलेट की जगह-जगह व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था हेतु जल संसाधन विभाग को पाइप लाइन के माध्यम से जगह-जगह पीने की स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया जा चुका है। स्थानीय कलाकारों को पर्याप्त महत्व देकर उनके कार्यक्रम मुख्य मंच में कराए जाएंगे साथ ही शैक्षणिक संस्थान, महाविद्यालयीन विद्यार्थियों, सैनिक स्कूल, नवोदय विद्यालय जैसे संस्थाओं के साथ-साथ आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम विद्यालय के विद्यार्थियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी शामिल करने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है ।

351 जोड़ों का होगा सामूहिक विवाह- मैनपाट महोत्सव में महिला जागृति शिविर में मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजनान्तर्गत करीब 351 जोड़ों का सामूहिक विवाह तथा तीनों दिन समाज प्रमुखों विशेषकर पहाड़ी कोरवा, माझी-मझवार सम्मेलन होगा। मैनपाट की सभी पर्यटन स्थलों में साइनेज, दिशा सूचक बोर्ड, टॉयलेट की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, साफ-सफाई की व्यवस्था के साथ-साथ सड़कों को आवागमन के लिए व्यवस्थित करने हेतु निर्देशित किया गया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!