बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना तथा विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने गोधन न्याय योजना की विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों में गो-मूत्र से निर्मित उत्पाद जीवामृत एवं ब्रह्मास्त्र को आम किसानों तक पहुंचना सुनिश्चित करें, ताकि आम किसान इसका उपयोग कीटनाशक आदि के रूप में उपयोग कर सकेंगे। उन्होंने गोधन न्याय योजना से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाईन एण्ट्री करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये, इसके अतिरिक्त गौठानों में चल रहे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा सभी गौठानों में गोबर खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर विजय दयाराम के. के द्वारा रेड क्रॉस की विस्तृत समीक्षा करते हुए अगले एक सप्ताह में सभी विभागों को रेड क्रॉस के तहत जमा हुई राशि के सम्बंध में ब्यौरा प्रस्तुत करने तथा राशि को रेड क्रॉस के खाते में जमा करने के निर्देश दिये, समय-सीमा की बैठक में उन्होंने विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की गहन समीक्षा करते हुए शीघ्र निराकरण करने तथा भू-अर्जन के प्रकरणों पर शीघ्र कार्यवाही कर मुआवजे की राशि का वितरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सी-मार्ट से सामग्री की विक्रय की स्थिति तथा सत्तू उठाव के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से रघुनाथनगर और सामरी में 02 अक्टूबर से पोषण पुनर्वास केन्द्र प्रारंभ करते हुए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी से नेटवर्क विहिन उचित मूल्य दुकानों की जानकारी लेते हुए सभी दुकानों को नेटवर्क कनेक्टिविटी से जोड़ने तथा राशन कार्डों में परिवार के मुखिया व अन्य सदस्यों के आधार से जोड़ने के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री दयाराम ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से भ्रमण के दौरान उचित मूल्य दुकानों में स्टॉक पंजी का अवलोकन करने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदाता परिचय पत्र को आधार से जोड़ने की प्रगति की जानकारी ली, कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से अल्प संख्यक छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति से संबंधित कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में लंबित सभी प्रकरणों की गहन समीक्षा की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों पर शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करते हुए मुआवजे की राशि वितरित करना सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर ने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक से 28 सितम्बर को वृहद लोन मेला आयोजित कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये इसके साथ ही कलेक्टर ने उप संचालक कृषि से किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी की जानकारी लेते हुए शत्-प्रतिशत किसानों का ई-केवाईसी करने को कहा। उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारी से नौनिहाल छात्रवृत्ति व मेधावी छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत छात्रवृत्ति वितरण की कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!