अंबिकापुर: जनजाति गौरव युवा समाज सरगुजा संभाग का जनजाति युवाओं को लेकर वन संचार पिकनिक कार्यक्रम अमृत धारा जलप्रपात में संपन्न हुआ। यह संगठन जनजातीय युवाओं के बीच में लगातार अनेक प्रकार के रचनात्मक कार्य कर रहा है। 10 दिसंबर को शहीद वीर नारायण सिंह के मातृभूमि की स्वाधीनता के संघर्ष में बलिदान को स्मरण करते हुए एवं युवाओं में उनके बलिदान को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अमृतधारा जलप्रपात में सैकड़ो युवाओं ने एकत्रित होकर उनके तैल चित्र में दीप प्रज्वलित कर, पुष्पांजलि करते हुए उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कार्यक्रम में जनजाति गौरव समाज के संरक्षक प्रेमशंकर सिदार ने बलिदान दिवस पर उनको नमन करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के महान स्वतंत्रता सेनानी शहीद वीर नारायण सिंह ने गुलामी की बेड़ियों को तोड़ने के लिए संघर्ष करते हुए अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान किया था। उनका जीवन सभी को देश, धर्म, समाज के लिए कार्य करने की प्रेरणा देता है। युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में अपनी रुचि एवं प्रतिभा के आधार पर स्थान बनाना चाहिए, ताकि युवा केवल नौकरी के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि व्यवसाय एवं अन्य क्षेत्रों में भी स्थापित हो सकें। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे उच्च शिक्षा रिसर्च के क्षेत्र में भी आगे बढ़े। सामाजिक उत्थान हेतु युवाओं की भूमिका को लेकर भी उन्होंने विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि युवा किसी भी सामाजिक परिवर्तन में सक्षम है। दुनिया के जितने भी महान परिवर्तन हुए हैं वह सभी युवाओं के बदौलत ही हुए हैं।

जनजाति गौरव युवा समाज के प्रदेश अध्यक्ष इन्दर भगत ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा ने जिस तरह संथाल क्षेत्र के मुंडा, उरांव एवं अन्य सभी जनजातीय समाज को संगठित करके उलगुलान क्रांति का बिगुल फूंका था, उसी तरह जनजाति समाज के युवाओं को अपने साथ जोड़ना है और आने वाले दिनों में जनजातीय महापुरुषों के पदचिन्हों पर चलते हुए समाज को आगे लेकर जाना है। उन्होंने कोरिया जिला एवं अंबिकापुर नगर कार्यकारिणी की घोषणा कर समस्त पदाधिकारियों को बधाई देते हुए युवा संगठन के कार्य को विस्तार देते हुए संगठन को आगे ले जाने की बात कही। मंच पर कोरिया के प्रणव चक्रवर्ती, कोरिया जिलाध्यक्ष संतोष सिंह, सूरजपुर जिलाध्यक्ष दिनेश सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राम बिहारी सिंह ने किया।

वनसंचार कार्यक्रम में प्रदेश पदाधिकारियों के साथ सरगुजा, बलरामपुर, कोरिया, सूरजपुर, कोरबा के युवाओं सहित लगभग 300 से अधिक युवा शामिल हुए। वन संचार में युवा जिला अध्यक्ष पावन पूर्णाहुति भगत, रामाशंकर सिंह, राकेश चंद्र भानु , नागेश नाथ योगी, मोतीलाल सिंह, बलिराम नेताम, अजय कंवर, पुष्पराज सिंह ठाकुर, सतीश ध्रुव, अंकित तिर्की, सचिन भगत, माही महंती एक्का, रीता मिंज, दुर्गावती नागवंशी, सोनिया मुंडा, रविंद्र भगत, ओम प्रकाश तिर्की, ठाकुर दयाल पैंकरा, विकास भगत, केशव भगत, शिवम बरवा, रीना मुंडा, दिनेश सिंह, उमेश किस्पोट्टा, रविराज भगत, डॉ गोकरण प्रताप सिंह, रोशन भगत, मानसून भगत, अरुण तिर्की, हिमांशु भगत सहित बड़ी संख्या में जनजातीय युवा शामिल हुए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!