बोगोटा, एएन आइ । पश्चिमी कोलंबियाई शहर तोलुआ की एक जेल में मंगलवार को आग लगने से 51 कैदियों की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए। घायलों में गार्ड्स भी शामिल हैं। यह हादसा तब हुआ, जब कैदियों ने दंगा करने के बाद गद्दों में आग लगा दी। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार सुबह तड़के एक भीड़ भाड़ वाली कोलंबियाई जेल के अंदर आग लग गई। कोलंबिया के न्याय मंत्री विल्सन रुड़ज ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि लगभग 2 बजे (स्थानीय समयानुसार) कैदियों के बीच लड़ाई छिड़ गई। एक कैदी ने विवाद के दौरान एक गद्दे में आग लगा दी, जिसके •बाद आग की लपटें पूरे जेल में फैल गई।

सबसे घातक घटनाओं में से एक

• रुड़ज ने कहा कि जिस जेल में आग लगी थी, वह क्षमता से 17 प्रतिशत अधिक थी, जिससे यह देश की सबसे कम आबादी वाली जेलों में से एक बन गई।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना देश के हाल के इतिहास में अपनी तरह की सबसे घातक घटनाओं में से एक है।

पहले भी हो चुके हैं दंगे

कोलम्बिया और पड़ोसी देशों में जेलों में घातक लड़ाई और दंगे असामान्य नहीं हैं। मार्च 2020 में, बोगोटा में पिकोटा जेल में एक दंगे में 24 कैदियों की मौत हो गई क्योंकि वे प्रायद्वीप प्रणाली के भीतर कोरोनोवायरस उपायों का विरोध कर रहे थे। पिछले साल, ब्राजील की एक जेल में 50 से अधिक मारे गए थे, जिनमें से 16 का सिर काट दिया गया था। वहीं, 2018 में वेनेजुएला की एक जेल में लगी आग में कई लोग मारे गए थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!