अंबिकापुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग एवं जल संसाधन विभाग द्वारा किए गए भू-अर्जन के मुआवजा राशि वितरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभाग के पास उपलब्ध मुआवजा राशि का वितरण तत्काल कराएं इसके साथ ही अगले 15 जनवरी 2023 तक कोई भी मुआवजा राशि लंबित न हो। उन्होंने मैनपाट महोत्सव की तैयारी के लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश देते हुए कहा कि महोत्सव का आयोजन फरवरी के प्रथम एवं द्वितीय सप्ताह में संभावित है।

कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा करीब 350 लोगों का 17 करोड़ मुआवजा राशि 31 दिसंबर तक वितरित कराएं। एसडीएम एवं तहसीलदार अपने अधीनस्थ आरआई एवं पटवारियों को सक्रिय करें एवं लगातार मॉनिटरिंग करें। उन्होंने स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र बनाने की समीक्षा करते हुए करते हुए सभी एसडीएम अपनी तहसीलदार, बीईओ एवं एबीओ की बैठक लेकर समीक्षा करें और हर सप्ताह कम से कम 1500 स्थायी जाति प्रमाण पत्र जारी करें। इसी प्रकार राजस्व विभाग से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अविवादित, नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरणों पर भी कड़ी निगरानी रखते हुए समय-सीमा से बाहर एक भी प्रकरण लंबित न रखने तथा एक सप्ताह में निराकृत करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी नोडल अधिकारी उपार्जन केन्द्रों में अपने सामने टोकन कटवाएं। 2 जनवरी के बाद का टोकन काटने में लघु एवं सीमांत किसानों को प्राथमिकता दें। उन्होंने धान के उठाव में तेजी लाने के लिए एसडीएम को निर्देशित किया कि वे मिलर्स से लगातार धान के उठाव के लिए प्रेरित करें।कलेक्टर ने कोविड संक्रमण से निपटने राज्य शासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुपालन में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों एवं कोविड अस्पतालों में आवश्यक तैयारी करने तथा कोविड टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए।

इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!