अम्बिकापुर: एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम यानी आकांक्षी विकासखंड कार्यक्रम के तहत सरगुजा के लखनपुर ब्लॉक का चयन किया गया है। इसका उद्देश्य विभिन्न विकास मानकों पर ब्लॉकों के प्रदर्शन में सुधार करना है। एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम, एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की तर्ज पर शुरू किया गया है। लखनपुर ब्लॉक में इस कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में बुधवार को सीईओ, नीति आयोग की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गई। इस समीक्षा में आकांक्षी विकासखंडों के 328 जिला कलेक्टर शामिल हुए। इस बैठक में ब्लॉक डेवलपमेंट स्ट्रेटजी पर चर्चा की गई।

इस बैठक में कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार, सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कुमार कंवर, नोडल श्री नीरज कौशिक सहित जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) का उद्देश्य भारत में आकांक्षी जिलों को उनके विकास परिणामों में सुधार करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। एबीपी सरकार के समावेशी विकास के बड़े लक्ष्य का एक हिस्सा है। एबीपी एक केंद्र प्रायोजित योजना है, यह योजना राज्य सरकारों द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से कार्यान्वित की जाएगी।

कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश
वीडियो कांफ्रेंसिंग पश्चात कलेक्टर श्री कुन्दन ने अधिकारियों से चर्चा कर कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि लखनपुर ब्लॉक अंतर्गत आवश्यक सुधार योग्य बिंदुओं का चिन्हांकन करें और उसके अनुरूप कार्ययोजना तैयार करें।

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लक्षित विकास मानकों के माध्यम से देश के उन ब्लॉकों में, जहां नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है, वहां आवश्यक सहायता प्रदान करना है। यह कार्यक्रम एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की सफलता पर आधारित है, जिसके तहत लक्षित 112 जिलों में से 95 प्रतिशत ने स्वास्थ्य, पोषण, वित्तीय समावेशन और बुनियादी ढांचे सहित क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है। इस नए कार्यक्रम से उन क्षेत्रों में समग्र विकास संभव हो सकेगा जहां अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!