बलरामपुर: कलेक्टर कुंदन कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति एवं जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति के बैठक आज संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में कलेक्टर ने सभी बैंकों से जिला स्तरीय ऋण मेला आयोजित कर जिले में ऋण प्रवाह की गति को बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि जिले के सुदूर क्षेत्रों में हर 5 किलोमीटर पर बैंकिंग आउटलेट की सुविधा हो। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सभी ब्लॉकों में कैंप लगाकर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने हेतु जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को निर्देश दिए। कलेक्टर ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति को बैंकिंग व्यवस्था में परेशानी न हो, इसके लिए अपने क्षेत्र में बैंक सखी को सक्रिय करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने वित्तीय वर्ष 2022 में स्व-सहायता समूहों के बैंक लिंकेज की प्रगति की समीक्षा की तथा सभी बैंक प्रबंधकों को 15 मार्च तक ऋण वितरण कर अधिक से अधिक समूह को लाभान्वित करने का निर्देश दिये। उन्होंने निजी बैंकों को अधिक से अधिक शासकीय योजनाओं के तहत ऋण वितरण में अपनी सहभागिता बढ़ाने को कहा। साथ ही सभी बैंकों को कैंप लगाकर गांव के प्रत्येक व्यक्ति का खाता खोलने के लिए विशेष अभियान चलाकर खाता खोलना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सुदूर क्षेत्र डिण्डो, कुसमी में निजी बैंकों की शाखा खोलने के लिए कहा। इस दौरान कलेक्टर द्वारा नाबार्ड की संभाव्यता युक्त ऋण योजना पुस्तक का विमोचन किया गया।

बैठक में वार्षिक साख योजना, मुद्रा ऋण की प्रगति, वित्तीय वर्ष 2021-22 में विभिन्न शासकीय योजनाओं के लक्ष्य एवं प्राप्ति पर चर्चा एवं समीक्षा, एन.आर.एल.एम, प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, आदिवासी स्वरोजगार योजना, अंत्योदय स्वरोजगार योजना, एन.यू.एल.एम., नाबार्ड द्वारा संभाव्यतायुक्त ऋण योजना, आधार सीडिंग डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु प्रयास, बीसी बैंक मित्र बैंक सखी के कार्यों पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़, अग्रणी जिला प्रबंधक के.एम. सिंह, नाबार्ड के प्रतिनिधि सत्यजीत मुदली एवं आरबीआई के प्रतिनिधि गोपीनाथ, जिले में संचालित बैंकों के प्रबंधक एवं उनके प्रतिनिधि सहित राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!