आशीष कुमार गुप्ता

अंबिकापुर/सेदम: शासकीय महाविद्यालय बतौली में छत्तीसगढ़ निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार “इलेक्शन क्विज प्रतियोगिता” एवं “भाषण प्रतियोगिता” का आयोजन 14 एवं 15 नवंबर को किया गया इसके अंतर्गत क्विज प्रतियोगिता में बी.एससी. प्रथम वर्ष की छात्रा विद्या पैकरा ने सर्वाधिक अंक प्राप्त करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं द्वितीय स्थान पर संयुक्त रूप से बी.एससी. द्वितीय वर्ष की मेघा पटेल एवं बी.एससी. प्रथम वर्ष के सूरज पैकरा ने स्थान बनाया। क्विज प्रतियोगिता में साक्षर भारत बतौली के परियोजना अधिकारी उमेश गुप्ता बाह्य पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित रहे जिसमें महाविद्यालय के सभी संकायों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिस्पर्धा में भाग लिया।

लोकतंत्र के सशक्तिकरण में मीडिया की भूमिका” विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बी.एससी. द्वितीय वर्ष की मेघा पटेल ने बेहतरीन विषयवस्तु, प्रस्तुतीकरण एवं समग्र प्रभाव के कारण प्रथम स्थान प्राप्त किया। वही द्वितीय स्थान पर बी.एससी. प्रथम वर्ष की छात्रा विद्या पैकरा रही। सचिन गुप्ता, रवि यादव एवं पलक मिश्रा ने भी भाषण प्रतियोगिता में सहभागिता किया। भाषण एवं क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अर्जित करने वाले विद्यार्थी जिला स्तर पर राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबिकापुर में 18 नवंबर को आयोजित “अंतर महाविद्यालयीन प्रतियोगिता” में महाविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगे‌।

महाविद्यालय में स्वीप के नोडल प्राध्यापक प्रो. गोवर्धन प्रसाद सूर्यवंशी ने मतदाता जागरूकता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि “निर्वाचन आयोग के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न गतिविधियों की जानकारी आम मतदाता तक पहुंचाना बहुत आवश्यक है‌। इसके लिए विभिन्न माध्यमों का उपयोग किया जा रहा है। ऐसे युवा जिनकी आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष हो रही है अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कर सकते हैं जिसके लिए 1 जनवरी,1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर का दिन निर्धारित किया गया है। भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में प्रो. तारा सिंह, मधुलिका तिग्गा, जिवियन खेस, जितेंद्र कुमार एवं राधे सिंह कंवर सम्मिलित रहे। इन प्रतियोगिताओं के आयोजन में महाविद्यालय में स्वीप के कैंपस एंबेसडर नम्रता तिर्की एवं सर्वेश्वर प्रजापति का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!