बलरामपुर: विधानसभा निर्वाचन-2023 में मतदाताओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं स्वीप नोडल अधिकारी व जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेना जमील के मार्गदर्शन में सतत् रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत् मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप अंतर्गत रैली, रंगोली, विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से लोगों को वोट के महत्व को समझा कर मतदान अवश्य करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही जिले के वनांचलों, पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले विभिन्न पिछड़ी जनजाति के लोगों के मध्य मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

इसी कड़ी में कलेक्टर श्री एक्का के निर्देशन तथा स्वीप नोडल अधिकारी व जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमील के मार्गदर्शन में विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम सरगंवा में विशेष पिछड़ी जनजातियों को मतदान हेतु जागरुक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विशेष पिछड़ी जनजातियों के सदस्यों द्वारा पारम्परिक वेशभूषा में लोक नृत्य, नुक्कड़ नाटक, के माध्यम से सुदूर वनांचल में निवासरत 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को भी मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही उपस्थित लोगों को एक-एक मत के महत्त्व की जानकारी तथा लोगों को मतदान की उपयोगिता की विस्तृत जानकारी देते हुए लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने हेतु वोट अवश्य करने की बात कही गई।


कार्यक्रम में गांव के विशेष पिछड़ी जनजाति के सदस्यों ने भाग लेकर शत-प्रतिशत मतदान का संकल्प लिया। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेना जमील के द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति के सदस्यों और ग्रामीणों को आगामी निर्वाचन में अपने मताधिकार का उपयोग करने और लोकतंत्र में अपना योगदान देने की शपथ भी दिलाया गया। इस दौरान लोगों ने निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति एवं समुदाय से प्रभावित हुए बिना निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ ली। कार्यक्रम में बडी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!