कोरिया: कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने साप्ताहिक समयसीमा की बैठक में जिले में विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए कार्यपालन अभियंता सीएसईबी को सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस दिशा में पहल करते हुए सभी 7 जूनियर इंजीनियर के मोबाइल नंबर संबंधित कार्यक्षेत्र के ग्राम पंचायतों में लिखवाने और लोगों तक जानकारी देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम एवं सीईओ जनपद पंचायत को उनके क्षेत्र अंतर्गत ट्रांसफार्मर की स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा और ये भी जानकारी देंगे कि लोगों ने विभाग को संपर्क किया और विभाग द्वारा त्वरित कार्यवाही की भी जानकारी प्रस्तुत करेंगे।

राजस्व विभाग को कार्यशैली सुधारने के निर्देश, हर सप्ताह कलेक्टर करेंगे प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा, जो होगा परफॉर्मेंस का आधार

कलेक्टर श्री शर्मा ने राजस्व विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यशैली में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने विगत दिनों में खड़गवां एसडीएम एवं तहसील कार्यालय में औचक निरीक्षण में मिली खामियों का उल्लेख करते हुए कहा कि आम जन के प्रति संवेदनशीलता रखते हुए उनकी समस्याओं का समय पर निराकरण करें। आगामी 1 महीने के भीतर सभी तहसीलों का निरीक्षण किया जाएगा। अविवादित नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों का लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत निर्धारित समयसीमा में निराकरण सुनिश्चित करें, अन्यथा संबंधित राजस्व अधिकारी पर पेनल्टी लगाई जाएगी। इसके साथ ही प्रकरणों को ऑनलाइन दर्ज करना भी सुनिश्चित करें। जिससे आसानी से मॉनिटरिंग की जा सके।

अंडा वितरण, एल्बेंडाजोल और आयरन सिरप की खुराक से बच्चे होंगे सुपोषित, कलेक्टर ने सभी पंचायत नोडल को सुबह 11 से 12 बजे के बीच निरीक्षण के दिये निर्देश

कलेक्टर श्री शर्मा ने सभी पंचायत नोडल अधिकारियों को सुबह 11 से 12 बजे के बीच आंगनबाड़ियों के निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। आंगनबाड़ियों में यह समय बच्चों को अंडा वितरण के लिए निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा संयुक्त प्रयास हो कि जिले में कुपोषण की दर कम हो और बच्चे सुपोषित की श्रेणी में आएं। उन्होंने अंडा वितरण के साथ आंगनबाड़ी में एल्बेंडाजोल और आयरन सिरप की खुराक बच्चों को देने के लिए सीएमएचओ और जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को आपसी समन्वय हेतु निर्देशित किया।

987 जाति प्रमाण पत्र के प्रकरण लंबित, कलेक्टर ने शीघ्र निराकरण कर स्थायी जाति प्रमाण पत्र जारी करने के दिये निर्देश

समयसीमा की बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने जाति प्रमाण पत्र अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में वर्तमान में 987 जाति प्रमाण पत्र के प्रकरण लंबित हैं। शीघ्र निराकरण कर संबंधित लोगों को स्थायी जाति प्रमाण पत्र जारी करें। उन्होंने सभी एसडीएम को प्रकरणों के निराकरण की सप्ताह वार जानकारी प्रस्तुत करेंगे। जिससे अभियान की मॉनिटरिंग की जा सके।

शिक्षकों की उपस्थिति की जियो टैग फ़ोटो के जरिये संकुल स्तर पर मॉनिटरिंग शुरू, एप पर होंगी अपलोड

शिक्षकों की स्कूलों में उपस्थिति की मॉनिटरिंग के लिए विगत समय सीमा में कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देश दिये जिसपर अमल करते हुए शिक्षा विभाग द्वारा संकुल स्तर पर निगरानी शुरू कर दी गयी है। शिक्षकों द्वारा स्कूल में उपस्थित होकर जियो टैग फ़ोटो ली जाती है और उसे संकुल स्तर पर भेज जाता है। जियो टैग फ़ोटो में समय, स्थान, अक्षांश और देशांतर का स्टीकर इनबिल्ट प्रदर्शित होता है, जो रियल टाइम जानकारी देता है। उपस्थिति दर्शाने वाली फ़ोटो को अपलोड करने के लिए एप तैयार किया जा रहा है। जिससे रिकॉर्ड रखा जा सके। वर्तमान में व्हाट्सएप के माध्यम से मॉनिटरिंग की जा रही है।
सुबह 10 बजे से शासकीय कार्यालय संचालन के सख्त निर्देश
शासन के निर्देशानुसार सुबह 10 बजे से शासकीय कार्यालय संचालित रहेंगे। कलेक्टर श्री शर्मा ने कार्यालयों में समय पर अधिकारियों की उपस्थिति ना होने पर नाराजगी जताते हुए सभी एसडीएम को अपने अनुभाग में रैंडम निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। जिला कलेक्टोरेट परिसर में स्थित कार्यालयों के निरीक्षण के लिए कलेक्टर ने अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार को दायित्व सौंपा है। उन्होंने कहा कि आधे घण्टे देर होने पर आधे दिवस का वेतन काटा जाए। इससे देर होने पर 1 दिवस का वेतन या लीव विदाउट पे निर्धारित किया जाएगा।
बैठक में जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि 15 फरवरी तक पूरे जिले में स्थित स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्रों और आश्रम-छात्रावासों में रनिंग वाटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी सीईओ जनपद पंचायत समय सीमा का ध्यान रखते हुए लक्ष्य को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। इसी तरह बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए जिला स्तर पर संचालित मिशन 40 डे की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी एसडीएम को अपने अनुभागों में मिशन की समीक्षा एवं निगरानी करने के निर्देश दिए।

बिना पूर्व सूचना के समय सीमा की बैठक से अनुपस्थित अधिकारियों पर कार्यवाही

कलेक्टर ने साप्ताहिक समयसीमा की बैठक से बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर खेल अधिकारी की आगामी आदेश तक वेतन रोकने के निर्देश दिए। इसी तरह लगातर समयसीमा की बैठक से अनुपस्थित सीईओ जनपद मनेन्द्रगढ़ की भी आगामी आदेश तक वेतन रोकने के निर्देश दिए।
इसी तरह कलेक्टर ने धान खरीदी की अंतिम रिपोर्ट, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रवास के दौरान की गई घोषणाओं पर जिले की कार्यवाही, मोबाइल मेडिकल यूनिट और धन्वंतरि मेडिकल स्टोर के संचालन, गोधन न्याय योजना, कोविड से मृत व्यक्तियों के परिजनों को अनुदान सहायता राशि मिलने, पीएम किसान सम्मान निधि पर चर्चा कर संबंधित विभागों से जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर द्वय, सभी एसडीएम एवं सीईओ जनपद पंचायत तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!