नई दिल्ली: टाटा समूह की एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया और समूह की अगुवाई वाली एयरलाइन विस्तारा के विलय का रास्ता और साफ हो गया है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल, चंडीगढ़ बेंच ने बीते गुरुवार को टाटा संस के स्वामित्व वाली एयर इंडिया के विस्तारा के साथ विलय को मंजूरी दे दी। एनसीएलटी ने दोनों एयरलाइनों को अपने नेटवर्क, मानव संसाधन और बेड़े की तैनाती को एकीकृत करने की भी अनुमति दी है। विस्तारा टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड और सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड (एसआईए) का एक संयुक्त उद्यम है, जिसमें टाटा संस की भागीदारी में 51% हिस्सेदारी है और सिंगापुर एयरलाइंस की 49% हिस्सेदारी है।

किसका कितना होगा हिस्सा

खबर के मुताबिक, विस्तारा ब्रांड की मूल कंपनी, टाटा एसआईए एयरलाइंस लिमिटेड के रूप में रजिस्टर्ड है। सिंगापुर की प्रमुख एयरलाइन ने नवंबर 2022 में विस्तारा और एयर इंडिया के विलय की अपनी योजना की घोषणा की, ताकि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक प्रमुख पूर्ण-सेवा एयरलाइन बनाई जा सके। सौदे की शर्तों के मुताबिक, ऑटो-टू-स्टील समूह टाटा के पास ज्वाइंट वेंचर का 74.9% हिस्सा होगा, जबकि सिंगापुर एयरलाइंस के पास शेष 25.1% हिस्सा होगा। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने सितंबर 2023 में ही विलय को मंजूरी दे दी थी। इस साल मार्च में सिंगापुर के प्रतिस्पर्धा नियामक ने भी एयर इंडिया और विस्तारा के बीच विलय को मंजूरी दे दी थी।

विस्तारा के पास 70 विमानों का बेड़ा

विस्तारा ने जनवरी 2015 में वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था और उसके पास 70 विमानों का बेड़ा है। एयर इंडिया और विस्तारा के विलय के अलावा, समूह अपनी बजट वाहक एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) के विलय की प्रक्रिया में भी है। एक बार जब दोनों विलय पूरे हो जाएंगे, तो एयर इंडिया समूह के पास एक पूर्ण-सेवा वाहक एयर इंडिया और एक कम लागत वाली एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस होगी। एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने कहा कि चीजें ‘अब तक अच्छी हैं’, और उन्होंने कहा कि वे एकीकरण के बाद सभी नई सेवाओं के ट्रांसफर पर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के साथ काम कर रहे हैं।

कब तक पूरा होगा मर्जर

मई में विल्सन और विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनोद कन्नन ने अपने-अपने कर्मचारियों को बताया कि एयर इंडिया और विस्तारा का विलय संभवतः 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत तक पूरा हो जाएगा। विल्सन और कन्नन द्वारा प्रस्तुत प्रस्तुति के हिस्से के रूप में, एयरलाइनों ने अपने कर्मचारियों को बताया कि अब तक विस्तारा और एयर इंडिया द्वारा 120 पायलटों को एकीकृत किया गया है, और एयरलाइनों ने प्रस्तावित विलय पर राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण की सुनवाई पूरी कर ली है और आधिकारिक आदेशों की प्रतीक्षा कर रही हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!