बलरामपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जिला प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशों के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर कुंदन कुमार ने मिशन कर्तव्य के तहत् राशन कार्ड, पेंशन, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, ई-श्रम कार्ड, पात्र लोगों का मनरेगा जॉब कार्ड, भूमिहीन न्याय योजना का लाभ, कोविड टीकाकरण, बच्चों का आय, जाति, निवास, मनरेगा कार्य, किसानों का ई-केवायसी जैसे कार्यों को शत्-प्रतिशत्् पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। जिले के समस्त विकासखण्डों के विभिन्न ग्राम पंचायतों में कलस्टरवार शिविर का आयोजन कर एक ही छत के नीचे शासन की समस्त सेवाओं का लाभ गांव के अंतिम छोर तक पहुंचाने हेतु निर्देश जारी किए गए हैं।

विदित हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जिला प्रवास के दौरान राशन कार्ड, पेंशन से संबंधित काफी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे, जिन्हें मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए गए थे। उक्त निर्देशों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कलेक्टर कुंदन कुमार द्वारा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की मैराथन समीक्षा बैठक लेकर सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सघन सर्वे कर छुटे हुए ऐसे पात्र हितग्राही, जिनका राशन कार्ड किसी कारणवश नहीं बन पाया हो, उनसे आवेदन प्राप्त कर त्वरित कार्यवाही करते हुए राशन कार्ड बनाने तथा उन्हें समय पर निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न सामग्री प्राप्त हो, सुनिश्चित करने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। इसके साथ ही ऐसे हितग्राही जो अपात्र हैं, और अन्त्योदय राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, उनका सर्वेक्षण कर सूची से नाम हटाने की कार्यवाही करने को कहा है। उन्होंने पेंशन सेवा प्राप्त कर रहे वयोवृद्ध एवं दिव्यांग हितग्राही, जिन्हें पेंशन की राशि आहरण करने हेतु अधिक दूरी तय कर बैंक जाना पड़ता है, ऐसे समस्त हितग्रहियों को बीसी सखी के माध्यम से पेंशन की राशि समय पर उनके घर में ही प्राप्त हो, ऐसी व्यवस्था करें। इसके साथ ही शत्-प्रतिशत् पेंशन हितग्राहियों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड के छुटे हुए हितग्राहियों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से नजदीकी सीएसएसी केन्द्रों एवं ग्राम पंचायतों के आयोजित शिविर के माध्यम से बनाने हेतु जागरूक करने को कहा। कलेक्टर ने मिशन कर्तव्य के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले शिविर में ही श्रमिकों का ई-श्रम कार्ड बनाने एवं इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाने को कहा। कृषि विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पोर्टल में समस्त किसानों का आधार ई-केवायसी कार्य शत्-प्रतिशत् पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही मनरेगा जॉब कार्ड, भूमिहीन न्याय योजना का लाभ, कोविड टीकाकरण, बच्चों का आय, जाति, निवास, मनरेगा कार्य शत्-प्रतिशत् पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों में आयोजित हो रहे शिविरों में ऐसे समस्त प्रकरणों एवं आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही कर कृत कार्यवाही से अवगत कराने हेतु निर्देशित किया है।

मिशन कर्तव्य के तहत् विभिन्न ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन

ज्ञातव्य है कि मिशन कर्तव्य के तहत् विभिन्न ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन कर आमजनों की समस्याओं का निराकरण एवं उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही किया जा रहा है तथा पात्र हितग्राहियों को विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इस मिशन के तहत् आज 18 मई को विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत गुडरू, राजपुर के ग्राम पंचायत बुढ़ा बगीचा व लाउ, रामचन्दपुर के ग्राम पंचायत त्रिशुली व तालकेश्वरनगर, बलरामपुर के ग्राम पंचायत डौरा व लिलौटी, शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत घुघरीखुर्द तथा कुसमी के ग्राम पंचायत करकली में शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर में ग्रामीणों को शासन द्वारा संचालित विभिन्न सेवाओं का लाभ एवं उनके समस्याओं का निराकरण करते हुए आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर कुंदन कुमार ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि मिशन कर्तव्य के तहत् आयोजित शिविर में शामिल होकर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का शत्-प्रतिशत् लाभ लें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!