अंबिकापुर: विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत विकासखण्ड अम्बिकापुर के ग्राम नुनेरा में विधानसभा क्षेत्र अम्बिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल एवं ग्राम करजी में आयोजित शिविर में विधानसभा क्षेत्र लुण्ड्रा विधायक प्रबोध मिंज ने लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।



श्री अग्रवाल ने शनिवार को शिविर में पहुंचकर ग्रामवासियों को केंद्र एवं राज्य शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने प्रेरित किया, साथ ही अधिकारियों को आमजन को सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया।



वहीं, ग्राम करजी में आयोजित शिविर में रविवार को लुण्ड्रा विधायक श्री प्रबोध मिंज पहुंचे। शिविर में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आमजनों को शासन की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की है। सभी विभागों के स्टॉल लगाकर योजनाओं की जानकारी के साथ लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है, आप सभी अधिक-अधिक संख्या में यहां उपस्थित होकर लाभ लें। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचे यह सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने सांकेतिक रूप से 05 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड एवं 05 हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किया।

बता दें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकसित भारत संकल्प यात्रा आमजन के लिए लाभकारी साबित हो रही है। ऐसे हितग्राही जो विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित था, आज उन्हें स्वयं गांव- घर के पास ही योजनाओं का लाभ मिल रहा है। यह यात्रा लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव का एक माध्यम बनकर उभरी है। गांव- गांव में पहुंच रही संकल्प यात्रा से केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाया जा रहा है।योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित भी किया जा रहा है।

इसी क्रम में रविवार को यह यात्रा 17 ग्रामों में पहुंची, जिसमें विकासखंड अंबिकापुर के  ग्राम पंचायत करजी, शिवपुर, बरटीकरा में एवं विकासखंड लखनपुर के चांदो, प्रतापपुर, जमगंवा में एवं विकासखंड लुण्ड्रा के ग्राम पंचायत करौली, धौरपुर, अमड़ी,कर्रा में एवं विकासखंड बतौली के ग्राम पंचायत सेदम, बासेन, गोविंदपुर, चिपरकला में एवं विकासखंड उदयपुर के ग्राम पंचायत घाटबर्रा, साल्हि, परसा में शिविर आयोजित हुए।



मेरी कहानी-मेरी जुबानी” के तहत हितग्राहियों ने साझा किए अपने अनुभव, प्रधानमंत्री का किया धन्यवाद

विकसित भारत संकल्प यात्रा में मेरी कहानी मेरी ज़ुबानी में साल्ही ग्राम पंचायत के राजेश्वर दास ने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर उन्होंने दुकान की शुरुआत की और आज आत्मनिर्भर बन कर अपना रोजगार का संचालन कर रहे हैं। योजना का फ़ायदा मिलने से अब रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ता। उन्होंने मुद्रा योजना के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी को धन्यवाद दिया।
इसी तरह प्यारी चौहान का कहना है कि स्वच्छ भारत अभियान महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई है। इस अभियान के तहत महिलाओं के सम्मान में घर-घर शौचालय बनाए गए हैं। पहले शौचालय नहीं बने थे तो बड़ी परेशानी होती थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के सम्मान का विशेष ध्यान रखा जिसकी बदौलत आज घर-घर में शौचालय का निर्माण कराया गया। उन्होंने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार जताया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!