सूरजपुर: सूरजपुर जिले के ग्राम पंचायत रामनगर में आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रेमनगर विधायक खेलसाय सिंह ने शा.उ.हाईयर सेकेंडरी स्कूल रामनगर विद्यालय में कक्षा नवमीं मे अध्ययनरत छात्रों को साइकिल वितरण किया। इस कार्यक्रम में प्राचार्य सुषमा बखला ने विद्यालय के समस्याओं व उपलब्धियो को भी अवगत कराया।



इस दौरान क्षेत्रीय विधायक खेलसाय सिंह ने उद्बोधन में कहा कि सरस्वती साइकिल वितरण योजना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वपूर्ण योजना है। पहले सिर्फ अनुसूचित जनजाति के बधाों को ही साइकिल मिलती थी लेकिन जब से कांग्रेस की सरकार आई तबसे सभी वर्ग के बालिकाओं को साइकिल मिल रही है।पहले पैदल दूर-दूर से बालिका शिक्षा लेने आती थी, उन बालिकाओं को आने-जाने में काफी परेशानी होती थी। जिससे कीबच्चो पढ़ाई में काफी दि-त आती थी। इसलिए भूपेश बघेल की सरकार ने सरस्वती साइकिल योजना का शुरुआत की।उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से छात्राओं को आने-जाने में कठिनाई होती रही होगी। अब आने-जाने में कठिनाई नहीं होगी,उत्साह के साथ स्कूल आना-जाना करेंगी,बच्चों को मन लगाकर अध्ययन करें व शासन द्वारा स्कूलों में दिए जाने वाले विभिन्न सुविधाओ का लाभ लेते हुए अपने उज्ज्वल भविष्य निर्माण करे।

विधायक श्री सिंह ने प्राचार्य की समस्या को सुनते हुए कहा कि दो विषय के दो विषय शिक्षक नहीं है जिसके लिए तत्काल शिक्षक पदस्थ करने के लिए कहा। विधायक खेलसाय सिंह ने कहा कि जर्जर बिल्डिंग के बारे में कहा कि पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से निरीक्षण करवा कर इसकी मरम्मत या नए बिल्डिंग का आश्वासन दिया है।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े ने कहा कि सरस्वती सायकल योजना से मिलने वाली साइकिल से छात्राओं को काफी फायदा हो रहा है। अब बेटियां साइकिल चलाकर स्कूल पहुंचती हैं। पहले भी कई बेटियां स्कूल दूर होने के कारण पढ़ाई छोड़ देती थी, लेकिन इस योजना से ऐसी बेटियां फिर से स्कूल की तरफ आने लगी हैं। यह वरदान साबित हो रही है।

इस दौरान आदिवासी कांग्रेसजिला अध्यक्ष संतोष पावले, युवा कांग्रेस नेता रोहित प्रताप सिंह, किसान कांग्रेस अध्यक्ष राम विलास केवट, रिटायर्ड शिक्षक, जीतन सिंह रामवृक्ष कुशवाहा, हुपेश प्रजापति, इजराइल खान, सकेश्वर सिंह सहित स्कूल के प्राचार्य, सरपंच, पंच सहित स्कूल के स्टाफ ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!