कोरबा: कोरबा-चांपा-कटघोरा एनएच का निर्माण कार्य चल रहा है। ग्राम बरपाली में शुक्रवार को प्रशासन, पुलिस एवं एनएच के अधिकारी प्रभावितों के मकान-दुकान को खाली करा कर तोड़ने की कार्रवाई की जानी थी। इसका विरोध ग्रामीणों ने शुरू कर दिया। जैसे ही इसकी जानकारी रामपुर विधायक ननकीराम कंवर को मिली, वे तत्काल बरपाली बस स्टैंड प्रभावितों के बीच पहुंचे और कार्रवाई का विरोध करते हुए उसे रुकवाया।

विधायक कंवर के बरपाली पहुंचने पर उन्हें बताया गया कि कुछ जमीनों का प्रकाशन नहीं हुआ है। कुछ निजी जमीन को शासकीय बताया गया है तथा अधिकांश प्रभावितों को मुआवजा नहीं मिला है, फिर भी तोड़ने की कार्रवाई भरी बरसात में की जा रही है। इस पर विधायक कंवर ने तत्काल एनएच के हेड अधिकारी मिश्रा से फोन पर चर्चा की एवं बताया कि बरपाली के सत्तर प्रतिशत लोगों को मुआवजा नहीं मिला है। क्या भरी बरसात में लोगों के घर को उजाड़कर सड़क बनाओगे। इस पर मिश्रा ने काम रोकने की बात कही

उन्होंने बरपाली क्षेत्र के साइड को समझकर काम आगे बढ़ाने कहा। प्रशासन की ओर से पहुंचे बरपाली तहसीलदार को एनएच अधिकारी से बात कर तोड़-फोड़ की कार्रवाई रोकने और शिविर लगाकर प्रभावितों की समस्याओं का निराकरण करने कहा। विधायक ने कहा कि 70 फीसदी से अधिक लोगों को मुआवजा नहीं मिला है न ही जमीन अधिग्रहण का पेपर प्रकाशन हुआ है। अधिकारी ने कहा है कि शिविर लगाकर समस्या का निराकरण किया जाएगा। मुझे एनएच के अधिकारी बदनाम कर रहे हैं। वहीं बरपाली तहसीलदार आराधना प्रधान ने कहा कि एनएच प्रभावितों के लिए शिविर लगाकर उनके समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। कागजात भराकर पूरा किया जावेगा, फिर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उच्चाधिकारियों से जैसा निर्देश मिलेगा, कार्रवाई की जाएगी। अभी बेदखल की कार्रवाई रोक दी गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!