कोरिया: मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा में संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट सबा परवीन के लिए आज जीवनरक्षक साबित हुई।
नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 01 की निवासी 36 वर्षीय सबा परवीन डायबिटीज की मरीज हैं। सबा कमजोरी और चक्कर आने की समस्या की जांच के लिए पहुंची थी कि अचानक उनका स्वास्थ्य खराब हो गया। उन्हें बेहोशी की हालत में तत्काल मोबाइल मेडिकल यूनिट में भर्ती किया गया। एमएमयू में उपस्थित डॉ. अहितोष ने उनकी जांच की जिसमें मरीज का निम्न रक्तचाप पाया गया। मरीज को तुरंत आईवी फ्लूइड थेरेपी दी गयी। त्वरित इलाज मिलने से सबा के स्वास्थ्य में सुधार है। उन्होंने एमएमयू टीम को धन्यवाद दिया। एमएमयू चिकित्सकीय दल में डॉ. अहितोष, स्टाफ नर्स ललिता लकड़ा, लैब टेक्नीशियन शितेंद्र सिंह और फार्मासिस्ट ईश्वर प्रसाद शामिल हैं।
उल्लेखनीय है कि शासन की इस कल्याणकारी योजना से जरूरतमंदों को घर तक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रहीं हैं। जिले के सभी नगरीय निकायों हेतु वर्तमान में 04 मोबाइल मेडिकल यूनिट का संचालन किया जा रहा है। प्रत्येक एमएमयू में 01-01 डॉक्टर, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, ए.एन.एम. एवं वाहन चालक उपलब्ध हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट में पूरी टीम के साथ निःशुल्क जांच की सुविधा भी उपलब्ध है। एमएमयू में 285 प्रकार की जेनरिक दवाइयां उपलब्ध हैं, जो कि आवश्यकतानुसार डॉक्टर के परामर्श पर मरीजों को निःशुल्क प्रदाय किया जाता है। एमएमयू में 29 टेस्ट करने की सुविधा उपलब्ध है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!