कुसमी/ कुंदन गुप्ता: विकासखंड में मनरेगा का काम प्रभावित हो गया है। निर्माण सामग्रियों की राशि का भुगतान नहीं होने से पंचायत प्रतिनिधि परेशान है। मनरेगा कर्मचारियों को भी पिछले 5 माह से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है। जिससे कर्मचारियों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मटेरियल सामग्री का भुगतान नहीं होने से आपूर्तिकर्ता जहां परेशान हैं, वहीं पंचायत प्रतिनिधि भी भुगतान जल्द करवाए जाने की मांग कर रहे हैं।

विकासखंड के 77 ग्राम पंचायतो में मनरेगा योजना अंतर्गत पंचायत भवन, आंगनबाड़ी, कूप निर्माण, ड़बरी निर्माण, गौठान एसआरएलएम, नरवा संवर्धन भवन, पुलिया, धान उपार्जन केंद्रों में चबूतरा निर्माण सहित मनरेगा के अंतर्गत अन्य निर्माण कार्य हुए हैं जिसका मटेरियल भुगतान लंबे समय से बाकी है। विकासखंड के ग्राम पंचायतों में मटेरियल भुगतान नहीं होने से सप्लायर जहां परेशान हैं वहां पंचायत प्रतिनिधि भी लगातार मटेरियल भुगतान करने की मांग कर रहे हैं। बीते कई महीनो से मटेरियल का भुगतान नहीं होने कारण जहां कई पंचायत प्रतिनिधि अपने क्रेडिट पर कार्य तो करवा दिए हैं वहीं कई पंचायतों में कार्य नहीं हो पा रहा है। मनरेगा में कार्य की गति मटेरियल भुगतान नहीं होने से धीमी पड़ गई है। एक ओर जहां मटेरियल का लाखों रुपए भुगतान बीते जुलाई माह से बाकी है वही विकासखंड के समस्त मनरेगा कर्मचारियों का वेतन बीते पाँच माह से नहीं मिल पाया है जिसे मनरेगा कर्मचारियों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विकासखंड में मनरेगा के अंतर्गत कार्य बहुत तेजी से हुए वहीं लोगों को रोजगार भी मुहैया कराए गए परंतु मटेरियल भुगतान नहीं होने से परेशानी खड़ी हो रही है।

दुकानदारों ने भी मनरेगा कर्मियों से तोड़ा नाता

विकासखंड में लाखों रुपए मटेरियल भुगतान बीते छह माह से नहीं होने से पंचायत प्रतिनिधि मुंह छिपाते फिर रहे हैं। लगातार सप्लायर भुगतान के लिए भटक रहे परंतु पैसा नहीं आने के कारण पंचायत प्रतिनिधियों को उन्हें जवाब देते भी नहीं बन रहा है। पंचायत प्रतिनिधियों पर दबाब भी बढ़ा है। यूपी इधर मनरेगा कर्मियों को भी कई महीनो से वेतन नही मिले से दुकानदारों ने भी राशन देने से इंकार कर दिया है। इस संबंध में जनपद पंचायत सीइओ रणवीर सायं ने कहा कि शासन स्तर से ही पैसा रुका है। पैसा आते ही तत्काल मनरेगा के तहत हुए कार्यों का मटेरियल भुगतान एवं मनरेगा कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!