बलरामपुर:  बलरामपुर में पुलिस, नगर सेना और चिकित्सा विभाग द्वारा आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम शासकीय नवीन महाविद्यालय बलरामपुर में आयोजित किया गया, जिसमें स्वास्थ्य जागरूकता शिविर और आग से बचने के उपायों पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य “पुलिस झंडा दिवस” (21 अक्टूबर) से “राष्ट्रीय एकता दिवस” (31 अक्टूबर) तक चलने वाले पुलिस स्मृति दिवस के अंतर्गत आपातकालीन स्थितियों में नागरिकों को जागरूक करना था। कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक वैभव बैंकर ने की और रक्षित निरीक्षक विमलेश कुमार देवांगन ने समन्वय स्थापित किया।

कार्यशाला में जिला चिकित्सालय बलरामपुर के डॉक्टरों ने छात्रों को सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) की उपयोगिता और उसके दिए जाने की प्रक्रिया समझाई। डॉक्टर दीक्षित ने सांप काटने के मामले में तात्कालिक प्राथमिक उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।नगर सेना कार्यालय बलरामपुर से फायर ब्रिगेड टीम के संजय पटेल ने आग लगने की स्थिति में उसे बुझाने के विभिन्न तरीकों का डेमो देकर छात्रों को जानकारी दी।

कार्यक्रम के अंत में छात्रों को समाज में जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया गया। उपस्थित छात्रों ने इस कार्यशाला में दी गई जानकारी को उत्साहपूर्वक ग्रहण किया, जिससे उन्हें आपातकालीन स्थिति में सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!