अंबिकापुर: शासन के निर्देशानुसार कोविड संक्रमण के खतरे से निपटने की तैयारी को जांचने के लिए मंगलवार को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मॉक ड्रिल किया गया। मॉक ड्रिल में मरीज का एम्बुलेंस से अस्पताल परिसर में दाखिल होने से लेकर ओपीडी में जांच तथा गंभीर स्थिति में आईसीयू वार्ड में शिफ्ट करने तक की प्रक्रिया को चरणबद्ध ढंग से प्रदर्शन किया गया। इस दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ऑनलाइन जुड़कर मॉक-ड्रिल एवं कोविड अस्पताल में की गई तैयारियों के संबंध में मेडिकल कॉलेज के डीन से जानकारी ली।

उन्होंने कोविड से निपटने सभी तैयारियॉ दुरुस्त रखने जरूरी निर्देश दिये। कलेक्टर कुन्दन कुमार, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ आर मूर्ति, एमएस डॉ आर्या, सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया सहित अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में की गई मॉक- ड्रिल में सभी पहलुओं का बारीकी से अवलोकन किया गया और तैयारी से संतुष्टि जाहिर करते हुए छोटी-छोटी कमियों को दूर करने के निर्देश दिये गए। जिला प्रशासन एव अस्पताल प्रबंधन द्वारा कोविड गाइडलाइंस से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है तथा अलर्ट मोड़ पर हैं।

इस बार कोविड के मरीजों के लिए कोविड वार्ड के सामने एवं ओटी थियेटर के बगल में नया कोविड रिसेप्शन सेंटर बनाया गया है जहां सबसे पहले कोविड मरीज को लाया जाएगा। यह सेंटर ओपीडी होगा जहां मरीज की प्रारंभिक जांच जैसे तापमान, बीपी, ऑक्सीजन लेवल सहित पूछ-ताछ के साथ अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएगी। इस सेन्टर में दो बेड, शौचालय आदि की भी व्यवस्था है ताकि मरीज को आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराई जा सके। मरीज की लक्षण के अनुसार यहां से सामान्य या आपातकालीन कक्ष में शिफ्ट किये जाएंगे। कोविड अस्पताल के सामान्य वार्ड में ऑक्सीजन सिलेंडर युक्त 40 बेड है तथा 14 बेड का आईसीयू है जिसमें से 6 बेड में वेंटिलेटर लगे हुए हैं। आवश्यकता के अनुसार बेड की संख्या 100 या इससे अधिक भी की जाएगी। आईसीयू के सभी उपकरण सक्रिय है तथा ऑक्सीजन प्लांट में उत्पादन व सप्लाई की स्थिति भी बेहतर है।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने कोविड रिसेप्शन सेंटर, आईसीयू, आइसोलेशन वार्ड, ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, कोविड टेस्टिंग एरिया, कोविड गहन चिकित्सा इकाई, एमसीएच का निरीक्षण किया। उन्होंने कोविड रिसेप्शन सेंटर से कोविड वार्ड मार्ग की मरम्मत कराने तथा वार्डों की अच्छे से साफ-सफाई, बिजली से संबंधित एवं अन्य उपकरणों में छोटी-छोटी कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अस्पताल प्रबंधन को किसी भी स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी एवं सतर्क रहने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने एमसीएच के एसएनसीयू का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके पश्चात उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली के कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण किया और सभी तैयारियां दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। यहां कोविड आइसोलेशन सेंटर एवं कोविड अस्पताल की बेहतर व्यवस्था के लिए उन्होंने बीएमओ की सराहना की।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!