अम्बिकापुर: राज्य शासन की राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत जिले में बाढ़ की आशंका वाले स्थलों पर बाढ़ की स्थिति में निपटने के लिए शुक्रवार को श्याम घुनघुट्टा जलाशय में मॉक एक्सरसाइज किया गया। सरगुज़ा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव, कलेक्टर कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता एवं संभागीय सेनानी राजेश पांडेय की उपस्थिति में बाढ़ एवं आगजनी से बचाव एवं राहत कार्य का प्रदर्शन एसडीआरएफ, नगरसेना, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य सहित कई विभाग के अमले द्वारा किया गया। पुलिस महानिरीक्षक ने अभ्यास में शामिल सभी कर्मियों को जरूरी मार्गदर्शन दिए और अच्छी तैयारी की सराहना की। इस दौरान आस-पास के गांववासी भी मौजूद थे। अभ्यास स्थल पर हेलीपैड, वाहन पार्किंग, मेडिकल कैम्प, राहत शिविर, भोजन व्यवस्था, परामर्श आदि की व्यवस्था की गई थी।

अभ्यास के लिए आपदा से संबंधित 5 परिस्थितियां सृजित की गई थी। पहली परिस्थिति में लगातार बारिश के कारण नदी में बाढ़ आने से गांव टापू में तब्दील हो गया है जिसमें 50-60 लोग फंसे है और कुछ लोग डूबने के कगार में है जिसे रेस्क्यू दल द्वारा मोटर बोट लेकर बचाव के लिए पहुंचे। एक बोट के द्वारा जो लोग टापू में फंसे थे उनको लाया गया। दूसरी बोट द्वारा जो लोग डूब रहे थे उसे निकालकर बोट में बैठाया गया वही गोताखोरों की टीम द्वारा एक व्यक्ति डूब गया था उसे निकालकर लाया गया और एम्बुलेंस से अस्पताल भेजा गया।

दूसरी परिस्थिति भगदड़ की थी जिसमे नदी के किनारे कटाव के कारण मकान ढहने से घर में शार्ट सर्किट होने से आग लगी और धुआं उठने लगा। जलसंसाधन विभाग के महिला कर्मचारी नीचे टनल में फंस गए थे। टनल का दरवाजा लॉक हो गया था जिसे कटर से काट कर खोल गया। धुएं के कारण दो लोग बेहोश हो गए थे जिन्हें रेस्क्यू दल ने मास्क पहनाकर बाहर निकाला और मेडिकल टीम के पास उपचार के लिए ले जाया गया। इसी प्रकार एक घर मे आग लगने पर लोगों को कैसे सुरक्षित बाहर निकालने का अभ्यास किया गया जिसमे एक ऊंची बिल्डिंग में कुछ लोग फंसे है सीढ़ियों ब्लॉक है। इस परिस्थिति में सीढ़ियां लगाया गया जिसमें जो लोग स्वस्थ थे वे सीढ़ी से नीचे उतरे तथा घायलों को कर रेस्क्यू दल द्वारा ऊपर चढ़कर नीचे उतारा गया। फ़ायरब्रिगेड से आग को बुझाया गया। इसी प्रकार अन्य परिस्थितियों से निपटने का भी अभ्यास किया गया।

इस दौरान अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, एसडीएम प्रदीप साहू सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!