अम्बिकापुर: विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों तक पहुंचाने एवं लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिले के ग्राम पंचायतों में निर्धारित रुट एवं तिथि के अनुसार लगातार एलईडी वाहन पहुंच रहे हैं। कलेक्टर श्री विलास भोस्कर संदीपन के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं आयोजित शिविरों में पहुंचकर लोगों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ प्रोत्साहित कर रहें हैं। इन संकल्प शिविरों में आम नागरिकों को योजनाओं की जानकारी देने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी पहुंच रहे हैं। प्रत्येक शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उत्साहपूर्वक उपस्थित होकर योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।

जिले में अब तक कुल 312 ग्राम पंचायतों में 190443 लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गई। इसी कड़ी में शनिवार को कुल एलईडी वैन जिले के कुल 18 ग्राम पंचायतों में पहुंची। विकासखंड अंबिकापुर के ग्राम पंचायत डिगमा, खलिबा, चठिरमा, मेन्द्राखुर्द, बलसेडी, कुल्हाड़ी विकासखंड लखनपुर के ग्राम पंचायत अरगोती, बिनिया , पटकुरा विकासखंड लुण्ड्रा के ग्राम पंचायत केपी, कोरिमा, राता, जमडी, विकासखंड मैनपाट के ग्राम पंचायत काराबेल, उडूमकेला विकासखंड सीतापुर के ग्राम पंचायत भारतपुर, गेरसा, पसरगा में शिविर आयोजित हुए। सभी ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री श नरेन्द्र मोदी का संदेश और विकसित भारत के संकल्प का विडियो प्रसारित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम, क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान आम नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड, वन नेशन वन कार्ड, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, आधार अपडेशन, सस्ती व अच्छी जेनेरिक दवाई आदि की जानकारी प्रदान कर लाभान्वित किया जा रहा है।शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कैम्प में बीपी, शुगर की जाँच तथा दवाइयां भी उपलब्ध कराई जा रही है।

“मेरी कहानी,मेरी जुबानी“ के तहत लोगों ने साझा किए अपने अनुभव- मैनपाट के ग्राम काराबेल की सोनमती ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से मुझे गैस कनेक्शन मिला। पहले मैं लकड़ी से चूल्हे में खाना बनाती थी, जिसमें समय बहुत लगता था। धुंए से स्वास्थ्य में भी बुरा असर पड़ता था। आज इस योजना से हम जैसे कई परिवारों को फायदा हुआ है, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करती हूं। इसी प्रकार शिविर में पहुंचे अरविंद बताते हैं कि उन्हें मुफ्त राशन का फायदा मिल रहा है, उन्होंने बताया कि कोरोन काल जैसे कठिन समय में भी अतिरिक्त चावल प्राप्त होने से उन्हें अन्न कि समस्या नहीं हुई।


आगामी दिनों में इन स्थानों में होंगे शिविर– आगामी शिविर 8 जनवरी को विकासखंड अंबिकापुर के ग्राम पंचायत सरगवा, सकालो , किशुननगर, तथा 9 जनवरी को नर्मदापारा, घंघरी, कंचनपुर, बकना खुर्द में आयोजित होगी। 8 जनवरी को विकासखंड लखनपुर के ढोढ़ी केसरा, डांडकेसरा, में आयोजित होंगे। इसी प्रकार 8 जनवरी को विकासखंड लुण्ड्रा के ग्राम पंचायत कुन्दीकला, डकइ, बदगरी में तथा 9 जनवरी को सेमरडीह, खलपोडी, चलगली में आयोजित होंगे। इसी प्रकार 8 जनवरी को विकासखंड मैनपाट के ग्राम पंचायत जजगा, बन्दगा, कोट, में तथा 9 जनवरी को सपनादर, रोपाखार, केसरा, पथरई में आयोजित होंगे। 8 जनवरी को विकासखंड सीतापुर के ग्राम पंचायत गिरहुलडीह, शिवनाथपुर, में तथा 9 जनवरी को बनेया, हरदीसांड,बंशिपुर, ढोढागांव में आयोजित होंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!