रायपुर: छत्‍तीसगढ़ में मानसून के दोबारा सक्रिय होने के बाद अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। प्रदेशभर में एक सेमी से लेकर सात सेमी तक बारिश दर्ज की गई। वहीं, शुक्रवार को भी प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जबकि रायपुर जिले में बादल छाए रहेंगे और शाम-रात तक बारिश के आसार हैं। वहीं, एक से दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात और भारी बारिश की संभावना है। इसी बीच प्रदेशभर में अगले चौबीस घंटे तक अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं, इसके बाद क्रमिक गिरावट होती रहेगी। इसी बीच गुरुवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 35 डिग्री सेल्सियस बलरामपुर में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस कबीरधाम में दर्ज किया गया। वहीं, रायपुर शहर का अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री कम रहा। वहीं, प्रदेशभर में अधिकतम तापमान पेंड्रा रोड को छोड़कर अन्य जिलों में तापमान सामान्य से एक से चार डिग्री सेल्सियस तक कम रहा।

एक मानसून ट्रफ अब बीकानेर, कोटा, रायसेन, मंडला, अंबिकापुर, बालासोर से होकर पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खड़ी तक जाती है। इसके अलावा एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर बंगाल की खाड़ी और उससे लगे मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 1.5 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है, जो कि दक्षिण पूर्व दिशा की ओर ऊंचाई तक झुका हुआ है। इसकी वजह से बारिश के आसार बन रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!