तेल अवीव: इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर लगातार बमबारी जारी है। इजरायल और आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध में बुधवार तक 1200 इजराइलियों की मौत हुई है। मंगलवार रातभर इजरायली वायु सेना ने गाजा के अल फुरकान पड़ोस में 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, जिसे इजरायली वायु सेना ने “हमास के लिए आतंक का घोंसला” कहा।

इजरायली वायु सेना के मुताबिक, गाजा के अल फुरकान से ही हमास की तरफ से इजरायल के खिलाफ कई गतिविधियां की जाती हैं। सेना के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में इलाके में यह इजराइल का तीसरा हमला था।इजरायली सेना की तरफ से कहा गया है, “आईडीएफ आतंकवादी संगठन हमास के बुनियादी ढांचे के खिलाफ शक्तिशाली कार्रवाई करना जारी रखेगा, जिसका लक्ष्य इजरायल के खिलाफ आतंक है और गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर हमले जारी हैं।”

सेना ने कहा कि पूरी पट्टी में हमास के निशाने पर हथियार भंडारण सुविधाएं, कमांड और नियंत्रण केंद्र, नौसैनिक संपत्ति और बहुत कुछ थे। फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन के रॉकेट बल द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले परिचालन मुख्यालय पर भी हमला किया गया।इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने मंगलवार रात दक्षिण की यात्रा के दौरान सैनिकों से कहा, “हमने सभी प्रतिबंध हटा दिए हैं, सीमा क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल कर लिया है और पूर्ण हमले की ओर बढ़ रहे हैं।”

मंत्री ने कहा, “आपके पास यहां की स्थिति को बदलने की क्षमता होगी। आपने यहां के हालात को बखूबी देखा है और नियंत्रित किया है। हमास गाजा में बदलाव चाहता था। यह जितना उसने सोचा था उससे 180 डिग्री बदल जाएगा।” उन्होंने कहा, “उन्हें इस पल का पछतावा होगा। गाजा कभी भी उस स्थिति में नहीं लौटेगा जैसा वह पहले था। जो कोई भी सिर काटने, महिलाओं की हत्या करने, नरसंहार से बचे लोगों की हत्या करने आएगा – हम उन्हें अपनी पूरी ताकत से और बिना किसी समझौते के खत्म कर देंगे।”आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में इजरायली बलों ने 18 फिलिस्तीनी आतंकवादियों को मार गिराया है, जिन्होंने 7 अक्टूबर को हमास के हमले के दौरान इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की थी।

हगारी ने कहा, “ये वही आतंकवादी हैं जो गाजा में वापस नहीं भागे थे। वे सीमा के पास छिपने के स्थानों में हैं। इसलिए स्कैन किए जा रहे हैं, अनुमान है कि पट्टी के आसपास के क्षेत्र में हजारों सैनिक हैं।”

आईडीएफ ने मंगलवार को कहा कि शनिवार सुबह हमास द्वारा सीमा पार छापेमारी शुरू करने के बाद से इजराइल में लगभग 1,500 फिलिस्तीनी आतंकवादी मारे गए हैं। हगारी ने कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से हमास ने देश के दक्षिण और केंद्र को निशाना बनाकर इजराइल पर लगभग 5,000 रॉकेट दागे हैं। उन्होंने वरिष्ठ हमास आतंकवादियों के खात्मे को सेना की “सर्वोच्च प्राथमिकता” के रूप में परिभाषित किया।

लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह द्वारा मंगलवार शाम को यहूदी राज्य पर टैंक रोधी मिसाइलें दागने की जिम्मेदारी लेने के बाद, सेना एक साथ इजरायल की उत्तरी सीमा को मजबूत कर रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!