रायपुर। मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए रायपुर के 15 हजार समेत प्रदेशभर में डेढ़ लाख छात्र सात मई को नीट यूजी की परीक्षा देंगे। इसके लिए रायपुर समेत 13 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। राजधानी में 14 केंद्रों में नीट की परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।

मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा दोपहर दो बजे से लेकर शाम पांच बजे तक होगी। लेकिन परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में समय से पहुंचना होगा। दोपहर साढ़े 12 बजे से ही परीक्षा केंद्रों में छात्रों को प्रवेश देना शुरू हो जाएगा। दोपहर डेढ़ बजे के बाद एंट्री बंद हो जाएगी।

इसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा हाल में पहुंचने का समय सवा एक बजे तक है। डेढ़ बजे से छात्रों को परीक्षा से संबंधित नियम बताएं जाएंगे। पौने दो बजे तक प्रवेश पत्रों की जांच की जाएगी। पौने दो बजे ही छात्रों को बुकलेट दी जाएगी। जिसमें डिटेल्स भरनी होगी। ठीक दो बजे से पेपर शुरू हो जाएगा।

छात्रों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा में ग्यारहवीं और बारहवीं के फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायो के प्रश्न पूछे जाएंगे। एनटीए की तरफ से इस साल भाषा के अुनसार प्रश्नपत्रों का अलग-अलग रंग निर्धारित किया गया है। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के छात्रों को सफेद रंग का प्रश्नपत्र मिलेगा। वहीं क्षेत्रीय भाषा वाले परीक्षार्थियों को पीला और उर्दू भाषा का चयन करने वाले परीक्षार्थी को हरे रंग का प्रश्नपत्र दिया जाएगा।

एनटीए की तरफ से परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है। बिना ड्रेस कोड के पहुंचने वाले छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में जूता पहनने की अनुमति नहीं है, सिर्फ सैंडल या स्लीपर पहनकर ही परीक्षा केंद्र में जा सकते हैं। इसके अलावा फुल स्लीव (अस्तीन) शर्ट, कुर्ता, टी-शर्ट भी मना है। कढ़ाई वाले कपड़े, मोटी जिप या बटल वाले भारी-भरकम कपड़े नहीं पहनना है।

प्रदेश के 10 सरकारी और तीन निजी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की 2020 सीटें है। जिसमें छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इनमें सरकारी कालेजों की 82 प्रतिशत सीट स्टेट कोटा, 15 प्रतिशत आल इंडिया और तीन प्रतिशत सेंट्रल पुल की सीटें रहती है। प्रवेश की काउंसिलिंग डीएमई कार्यालय कराएगा। नेशनल मेडिकल कमीशन की काउंसिलिंग कमेटी एमबीबीएस की 15 प्रतिशत सीटों की काउंसिलिंग दिल्ली से होगी।

प्रदेश के 13 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें रायपुर के साथ ही भिलाई, दुर्ग, बिलासपुर, अंबिकापुर, कोरबा, महासमुंद, जांजगीर, रायगढ़, राजनांदगांव, धमतरी, जगदलपुर, कांकेर व दंतेवाड़ा में केंद्र बने हैं। नीट (यूजी)- 2023 से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार 01169227700 और 011- 40759000 पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार neet@nta.ac.in पर ईमेल भी भेज सकते हैं

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!