अम्बिकेश गुप्ता / कुसमी। बलरामपुर जिला के कुसमी विकास खंड अंतर्गत कोरंधा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत कमलापुर में एक दूधमूही ढाई वर्षीय बच्ची की संदिग्ध अवस्था में मौत से पूरा गाँव मातम में पसर गया. इस घटना को लेकर माता – पिता सहित पूरा क्षेत्र के लोग शोक में डूए हुवें हैं. ग्रामवासियो ने इस वारदात को टोनाही से जुडा मामला बताया हैं।

जानकारी के अनुसार मृतिका का नाम परी हैं जिसे घर में मिस्टी बोलकर कर परिवार के लोग पुकारते थें। जो कमलापुर निवासी रोहित गुप्ता व माया गुप्ता की एक मात्र बेटी थीं. गाँव के लोगों के अनुसार पूरा गाँव बड़े ही धूमधाम से नवरात्र पर्व के दशवी के पूजा अर्चना के बाद रावण दहन के लिए निर्धारित स्थान पर एकत्र हुवा था. जहाँ हनुमान भगवान की भेस-भुसा धारण किए कार्यक्रम में शामिल प्रदर्शन को देख बालिका परी डर कर रो रहीं थीं जिसे दादा अशोक ने घर पर लाकर करीब साढ़े पांच बजे शाम को दादी गायत्री देवी को देकर सब्जी लेने बाजार की ओर निकल पड़ा. 15 मिनट बाद जब वह घर आकर अपनी पोती के बारे पूछा तो घर के सदस्यों ने कहा आपके पीछे ही तो निकली थीं. जिसके बाद बालिका की खोज – बिन शुरु कर दी गई.

गांव के लोगों ने करीब दो घंटे तक खोज-बीन किया. इसके बाद पौने आठ बजे रात में उक्त बालिका का शव निवास स्थल के बगल के घर के पीछे करीब 4 फिट के पानी से लबालब एक गड्ढे में डूबा संदिग्ध अवस्था में मिला. जिसे देखते ही अफरा-तफरी की माहौल निर्मित हो गई. गाँव वालो के अनुसार सर्व प्रथम गाँव के चुन्नू प्रजापति, राजेंद्र खैरवार, दीपक गुप्ता खोजबीन करते हुवें पहुचे तो बच्ची पर नजर पड़ी. जिसकी जानकारी थाना प्रभारी कोरंधा को दी गई. जहाँ थाना प्रभारी कोरंधा दल – बल के साथ पहुंचकर इस वारदात की जाँच में जुट गए. कोरंधा पुलिस ने घर के सदस्यों से पुछ-ताछ कर जाँच की शुरूआत रात से ही कर दी. वहीं घरेलू विवाद के कारण मृतिका के चाचा रवि गुप्ता व चाची सोनम गुप्ता को सुरक्षा के दृष्टि से कोरंधा थाना में रखा गया हैं. तथा आगे की जाँच की जा रहीं हैं।

आवागमन बाधित कर न्याय की मांग

इस वारदात के बाद घटना के देर रात ग्राम वासियों ने उक्त बच्ची का शव रखकर हंगामा शुरू कर दिया. सभी का मांग था कि इस वारदात से जुड़े दोषियों पर त्वरित कार्यवाही हो. पर मामला सुनीयोजित व बड़ा होने के वजह से तत्काल दोषियों को पकड़ पाना संभव नहीं था. जिस वजह से अनुविभागिय अधिकारी पुलिस कुसमी इमानुएल लकड़ा तथा थाना प्रभारी कुसमी जितेंद्र जायसवाल व थाना प्रभारी कोरंधा देवेंद्र कुमार ठाकुर के समझाइए के बाद आवागमन चालू किया गया. ग्राम वासियों को पुलिस ने भरोसा दिलाया है कि इस वारदात के पीछे जो भी दोषी होगा. उस पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी.

गाँव में चर्चा, टोनाही बना मौत का कारण

ग्राम कमलापुर के लोगों में चर्चा हैं की उक्त बालिका की चाची 4 माह से अपने मायके सीतापुर में रह रही थीं. और उनके रीति रिवाज अनुसार मायके से ससुराल आने की परम्परा से परे हट कर 23 अक्टूबर सोमवार को नवमी के दिन अपने पति को बुलाकर अपने ससुराल कमलापुर आई थीं. और पहुंचते ही अगले दिन 24 अक्टूबर मंगलवार दशवी के दिन उक्त वारदात हुई हैं. हालांकि पुलिस हर पहलुओं पर जाँच कर रहीं हैं. गाँव के लोगों ने इस वारदात को टोनाही का कारण बताया हैं.

अधिकारीयों ने कहा…

वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला अंबिकापुर डॉ कुलदीप कुजूर ने कहा
सूचना पर घटनास्थल आकर के देखा. बच्ची के शव का बारीकी से निरीक्षण किया. घटनास्थल में कुछ तथ्य मिले हैं जिसे हम जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं कुछ चीज पीएम में भी निकाल कर आएगी हमारी जांच जारी हैं. डॉग भी बुलवाया गया था. जिसने काफी कुछ क्लू दिया हैं. सभी बिंदुओं पर अध्ययन करने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा

एडिशनल एसपी बलरामपुर चंद्रेश सिंह ने कहा जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम निरंतर पताशाजी में जुट गई थी. घटना के दूसरे दिन सुबह फॉरेंसिक टीम व डॉग स्पॉट की टीम आई हुई थी. उस आधार पर भी कई तथ्य सामने आए हैं. पीएम रिपोर्ट का इंतजार पुलिस को है तथा आगे की जांच भी जारी है विवेचना प्रारंभिक स्थिति पर है। सभी पहलुओं पर हम जांच कर रहे हैं।

प्रभारी विकासखंड चिकित्सा अधिकारी कुसमी राकेश ठाकुर ने कहा सुचना मिलते ही हमने फॉरेंसिक टीम को बुलाया था. मैं खुद स्पॉट पर गया था. यह मृत्यु संधेहासमत की स्थिति में लगता हैं. पोस्टमार्टम का कार्य पूर्ण के लिया गया हैं डॉ.आशिंता कश्यप के द्वारा। रिपोर्ट जल्द से जल्द थाना में दे दिया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!