रायपुर: राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ करने राजधानी रायपुर आए लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने योजना का शुभारंभ करने से पूर्व प्रदेश में चल रही विभिन्न योजनाओं की लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

शुरुआत में बस्तर क्षेत्र में चल रही योजनाओं का जायजा लेते हुए राहुल गांधी एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित अन्य मंत्रियों ने लगभग घण्टे भर का समय बस्तर के डोम में बिताया।
बस्तर क्षेत्र में संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए कलेक्टर रजत बंसल ने बादल अकादमी के माध्यम से कलाओं, कलाकारों को सहेजने एवं सशक्त करने की जा रही पहल के बारे में और बस्तर पपीता, काजू, कलागुड़ी, बस्तर कॉफी सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी अतिथियों को दी।

सांसद राहुल गांधी ने बस्तर अकादमी ऑफ डांस, आर्ट एवं लिटरेचर(बादल) का अवलोकन किया

राहुल गांधी को बताया गया कि बादल एकेडमी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं बस्तर जिला प्रशासन के सहयोग से स्थापित किया गया है। यहां बस्तर की लोक कला एवं संस्कृति को संरक्षित एवं संवर्धित करने का काम किया जा रहा है। इस संस्थान से बस्तर जिले के मुरिया, हल्बा, कोया, घुरवा, मुंडा, भतरा जनजाति समाज जुड़े हुए है। इस जनजाति समाज के माध्यम से लोक कला को सहेजने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि आने वाले पीढ़ी इससे लाभान्वित किया जा सकें। राहुल गांधी ने बादल एकादमी के प्रयास की सराहना की।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!