बलरामपुर: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियूस एक्का के निर्देशन में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 तथा पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 को देखते हुए तहसीलवार बूथ लेवल अधिकारियों तथा निर्वाचन दायित्व संभाल रहे अधिकारियों की समीक्षा बैठक की तिथि निर्धारित की गई है, जिसके अनुक्रम में आज कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का ने विधानसभा सामरी के तहसील कुसमी, सामरी, चांदो के 95 मतदान केंद्रों के बूथ लेवल अधिकारियों की आवश्यक समीक्षा बैठक ली। समीक्षा बैठक में उन्होंने आगामी पुनरीक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक मतदान केंद्रों में 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा तथा छूटे हुए मतदाता का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र में युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है ,जिसके तहत विधानसभा सामरी में एक नए मतदान केंद्र की स्थापना की गई है साथ ही कई मतदान केंद्रों के भवन जर्जर अथवा छोटे होने के कारण बदले गए हैं। इस हेतु मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा, साथ ही नए मतदान केन्द्र भवनों की जानकारी का क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्वाचन कार्यों तथा मतदाता सूची के प्रति गंभीरता दिखाते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। किसी भी मतदान केंद्र में कोई पात्र व्यक्ति मतदाता के रूप में पंजीकृत होने से न छूटे इस उद्देश्य के साथ मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम का कार्य करना है।

दिव्यांग एवं 80 वर्ष आयु से अधिक उम्र के मतदाताओं का करें सत्यापन

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एक्का ने प्रत्येक बूथ लेवल अधिकारियों को उनके मतदान क्षेत्र के दिव्यांगजनों का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों तथा वरिष्ठ मतदाताओं का सत्यापन अत्यंत आवश्यक है, ताकि मतदान दिवस को दिव्यांग मतदाताओं तथा 80 वर्ष आयु से अधिक उम्र के मतदाताओं को मतदान करने के लिए सुविधा प्रदान किया जा सके। उन्होंने मतदाता सूची में पूर्व पंजीकृत मतदाताओं का भी सत्यापन करने के निर्देश दिए, ताकि यदि कोई दिव्यांग मतदाता सामान्य मतदाता के रूप में पंजीकृत हो तो फॉर्म 8 भरकर दिव्यांग मतदाता के रूप में चिन्हांकन किया जा सके। इसी प्रकार किसी मतदाता की उम्र यदि गलत है तो सुधार कर दस्तावेज के आधार पर सही उम्र अंकित किया जा सके।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने तहसील कुसमी क्षेत्र के पीवीटीजी मतदाताओं का पुनः सत्यापन के निर्देश दिए, ताकि जिले का कोई भी पीवीटीजी पहाड़ी कोरवा मतदाता के रूप में पंजीकृत होने से न छूटे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एक्का ने समीक्षा बैठक में उपस्थित शासकीय महाविद्यालय कुसमी के प्राचार्य तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी से नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं व मतदात सूची में नाम जोड़वाने से छूटे हुए छात्र-छात्राओं का नाम अनिवार्य पंजीकरण के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार एवं जनपद सीईओ तथा विकासखण्ड अधिकारियों को मतदान केंद्रों का भ्रमण कर मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बूथ लेवल अधिकारी एवं सुपरवाइजर को पोस्ट ऑफिस जाकर मतदाताओं को वितरण हेतु रखे गए ईपिक कार्ड की जानकरी प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान क्षेत्रों के बूथ लेवल अधिकारियों को कहा कि आगामी निर्वाचन अब नजदीक पहुंच रहा है इसलिए आप सभी निर्वाचन के दायित्वों को सक्रियता के साथ निभाएं उन्होंने अविहित अधिकारी के नियुक्ति एवं प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही समय-समय पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्वीप गतिविधियों के आयोजन को कहा।

समीक्षा बैठक में अनुविभागीय अधिकारी कुसमी चेतन साहू, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभिषेक पाण्डेय, तहसीलदार, विकासखंड शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!