कोरबा। छत्तीसगढ़ के कद्दावर आदिवासी नेता और कोरबा जिले की रामपुर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ननकीराम कंवर ( 80 वर्ष ) ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने 2023 के विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने का दावा करते हुए कहा है कि राज्य में भाजपा की सरकार नहीं बनी तो वे राजनीति से संन्यास ले लेंगे।

विधायक ननकीराम कंवर अविभाजित मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 6 बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। वे मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 4 बार कैबिनेट मंत्री रहे हैं। ननकीराम कंवर स्वच्छ छवि के नेता माने जाते हैं और अपनी बेबाक बयानी के लिए जाने जाते हैं। आदिवासी वर्ग से होने के बावजूद वह शराब के प्रखर विरोधी है। प्रदेश में गृह मंत्री रहते हुए उन्होंने आदिवासियों को शराब के खिलाफ जागरूक करने के लिए अभियान चला रखा था। उनके इस अभियान का ही परिणाम था कि तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह की सरकार ने क्रमशः शराबबंदी करने की घोषणा की थी। इसके बाद प्रदेश में शराब दुकानों को बंद करने का सिलसिला शुरू हुआ था और कि दुकानें बंद की गई थीं। वह ननकीराम कंवर ही थे जिनके खाद्य मंत्री रहते चावल में कनकी की मिलावट पर प्रभावी रोक लगी थी। उस समय तो एक नारा ही बन गया था- ” जब तक खाद्य मंत्री है ननकी, तब तक चावल में नहीं चलेगा कनकी।” ननकीराम कंवर के नाम पर ही मध्यप्रदेश में संपूर्ण कृषि उत्पादन का अब तक का सर्वश्रेष्ठ 27% उत्पादन का रिकॉर्ड दर्ज है।
विधायक ननकीराम कंवर को नक्सलवाद को राष्ट्रीय समस्या घोषित कराने का भी श्रेय दिया जाता है। वर्ष 2008 से 2013 तक जब कंवर छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री थे तब इनके ही प्रस्ताव पर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नक्सलवाद को राष्ट्रीय समस्या घोषित किया था और नक्सलवाद उन्मूलन के लिए विभिन्न राज्यों के बीच प्रभावी समन्वय स्थापित कर संयुक्त कार्रवाई की शुरुआत हुई थी। राजनीति में 50 वर्षों से भी अधिक का प्रदीर्घ अनुभव रखने वाले ननकीराम कंवर मतदाताओं का रुझान भांपने में माहिर हैं। वर्ष 2018 के चुनाव से पहले ही पार्टी प्लेटफार्म में इन्होंने छत्तीसगढ़ में भाजपा की हार की जानकारी रख दी थी।

देखिए मेरे 50 साल के राजनीतिक जीवन में यह अनुभव कहता है कि जितना हमने काम किया है यह सरकार काम नही कर रही है। इस आधार पर इस समय 2023 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी क्योंकि इस सरकार में हर जगह करप्शन है, लोगों का काम नहीं होना भ्रष्टाचार इतना ज्यादा बढ़ गया है कि मैंने तो विधानसभा में भी बोला था कि मुख्यमंत्री जी इतना भ्रष्टाचार मत करो। इस कारण से मैं कहता हूं कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी और सरकार नहीं बनेगी तो मैंने यह भी कहा है कि मैं सन्यास ले लूंगा।

ननकीराम कंवर, विधायक एवं भाजपा नेता

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!