सूरजपुर: सूरजपुर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रेमनगर में मंगलवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया। जिसमें लोगों को डेंगू से बचाव, उसकी पहचान और उपाय के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।यह प्रतिवर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है।

सीएमएचओ के निर्देशानुसार बीएमओ के मार्गदर्शन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रेमनगर में बीईईओ देवधन राम श्याम के द्वारा उपस्थित ग्रामीणों को बताया कि घर में रखे वाटर कूलर में पानी जमा न होने दें। आसपास के गड्ढों में पानी को इकट्ठा न होने दें, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। घर में नालियों की साफ-सफाई करवाते रहें तथा मच्छरों की रोकथाम के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।



उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम में अपने घर के आस-पास या छत पर टुटे-फुटे बर्तनों, फ्रिज, कुलर, टायर, गमला, नारियल का खोपडा आदि में बरसात का पानी जमा नहीं रखें, क्योकि बारिश के मौसम में इन्हीं में पानी जमा होता है, जिसमें एडिस मच्छर पनपते हैं। पानी जमा करने वाले सभी बर्तनों एवं पानी की टंकी को अच्छी तरह ढक कर रखें, कूलर को हमेशा साफ रखें। उसमें दुबारा पानी भरने से पहले उसे रगड़ कर साफ करके सुखा लें। फूलदान, पैन तथा पालतू पक्षियों के पानी पीने के बर्तन में सप्ताह में एक बार पानी को बदल दें। एडिस मच्छर हमेशा दिन के समय काटते हैं, इसलिए पूरे शरीर को ढकनेवाले कपड़े पहनें।



एमटीयस संतोष कुमार सिंह कहा कि मच्छरों से बचाव के लिए घर की खिड़की तथा दरवाजे पर जाली लगवायें। अगर डेंगू के लक्षण दिखायी दें, तो तुरन्त अस्पताल में चिकित्सक से सम्पर्क करें। मौके पर डेंगू रोग के लक्षण और उपचार को लेकर जागरूकता फैलाने की अपील की गई।

वही मैदानी स्तर में आरएचओ महिला व पुरुष सीएचओ व कुशमती मितानिन धवईपारा सहित अनेक मितानिनो के द्वारा कूलर की सफाई आरडी कीट से टेस्ट, मच्छरदानी की उपयोगिता कराते हुए प्रेमनगर, बकिरमा, कोतल , कचनपुर सहित अनेक सेक्शन में राष्ट्रीय डेंगू दिवस जनजागरुकता दिवस मनाया गया।

इस मौके पर बीएमओ डॉ. तिलकेश्वर सिंह व बीइइओ देवधन श्याम ,एमटीयस संतोष कुमार सिंह, काउंसलर प्रीति कँवर , सीसीएच प्रभारी भोला राम श्याम, मुकेश दास, एएनएम रामेश्वरी अमरजीत कुरे, एमटी रजनी अजय, रमेश, एव समस्त स्टाफ व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!