बलरामपुर: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट (हिन्दी माध्यम) विद्यालय बलरामपुर में विधायक प्रतिनिधि विनोद तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी.सी. बनर्जी एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक राजीव रंजन मिश्रा की उपस्थिति में राष्ट्रीय कृमि दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि विनोद तिवारी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतिवर्ष सैकड़ों लोग जागरूकता की कमी के कारण पेट में होने वाले कृमि रोग का शिकार हो जाते हैं। इस रोग से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत सभी लोगों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जा रही है।

इस दौरान उन्होंने स्वयं कृमि नाशक दवा खाकर सभी को दवाई का सेवन करने को कहा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी.सी. बनर्जी ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन के तहत स्कूलों में स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत स्कूली बच्चों को कृमि की दवा खिलाई जा रही है। समय पर दवा नहीं खाने पर पेट में दर्द, कमजोरी, आयरन की कमी, रक्त अल्पता, कुपोषण एवं शारीरिक विकास का रूकना आदि रोग हो सकता है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक राजीव रंजन मिश्रा ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने स्वास्थ्य शिक्षा व खून की कमी से होने वाले रोग व लक्षण तथा उसके उपाय की भी जानकारी प्रदान की। इस दौरान पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बनर्जी ने छात्र-छात्राओं को अपने आप को स्वस्थ रखने तथा कृमि रोग से मुक्ति पाने हेतु प्रचार-प्रसार करने के लिए शपथ भी दिलाया।


कार्यक्रम में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम के प्राचार्य सी.एस.पी. गुप्ता, विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएं व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!