अंबिकापुर: 12 जनवरी को 27 वें राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का युवाओं के नाम संदेश विकसित भारत/2047 – युवा के लिए, युवा के द्वारा थीम पर आधारित होगा जिसका पूरे देश में प्रसारण किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी महाराष्ट्र के नासिक में 12 जनवरी से 16 जनवरी तक चलने वाले चार दिवसीय युवा महोत्सव का दोपहर 12.15 बजे शुभारंभ करेंगे। साथ ही युवाओं को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के युवाओं के नाम संदेश का प्रसारण पूरे देश में किया जाएगा। युवाओं और लोगों तक प्रधानमंत्री के संदेश को पहुंचाने आवश्यक तैयारी करने युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में भी प्रधानमंत्री श्री मोदी के युवाओं के नाम संदेश का प्रसारण किया जायेगा। जिले में इसके लिए समस्त जनपदों और ग्राम पंचायतों को निर्देशित किया गया है।


इसी कड़ी में युवा दिवस अंतर्गत जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कराया जाना है जिसमें रोड सेफ्टी कार्यक्रम के तहत ट्रैफिक वॉलंटियर ड्यूटी एवं आने जाने वालों को रोड सेफ्टी हेतु सावधानियों से अवगत कराया जायेगा। बाल कल्याण कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी विशेष भ्रमण, बाल अधिकार, सुरक्षा एवं विकास पर कार्यशाला आयोजित की जायेगी जिसमें विशेषज्ञ और बाल मनोचिकत्सक शामिल होंगे। इसी तरह स्वच्छता ड्राइव के तहत अपशिष्ट प्रबंधन पर विशेष कार्यशाला, स्वच्छता ड्राइव सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जायेगी। उक्त समस्त गतिविधियों के आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

आगामी 12 जनवरी को यहां होंगे शिविर –
12 जनवरी शुक्रवार को जनपद अंबिकापुर में ग्राम पंचायत परसा, भकुरा, करमहा, भफौली और भिट्टीखुर्द, जनपद मैनपाट में ग्राम पंचायत सरभंजा, परपटिया, लुरैना, असगवां, पैगा तथा सीतापुर जनपद में रायकेरा, मुरता, रजपुरी, सहनपुर और खड़ादोरना में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित होंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!