बलरामपुर: विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों तक पहुंचाने एवं शासन की लोक हितैषी योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिले के सभी विकासखण्डों के निर्धारित स्थानों में कार्ययोजना अनुसार सतत् रूप से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज विकासखंड कुसमी के ग्राम हर्री व भुलसीकला में शिविर आयोजित किया गया। शिविर में भारत सरकार के संयुक्त सचिव व विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला प्रभारी अधिकारी पदम लाल नेगी शामिल हुए। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल का अवलोकन करते हुए उपस्थित ग्रामीणों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया।

इन शिविर स्थलों में विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाइल वैन के आगमन पर ग्रामवासियों द्वारा पारंपरिक तरीके से किया गया। मोबाइल वैन के एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का वाचन करने के साथ ही लघु चलचित्रों से ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के उद्देश्य की जानकारी आमजनों को दी गई। शिविर में शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने एवं योजनाओं का लाभ लेने बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।
शिविर में ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के तहत हितग्राहियों द्वारा विभिन्न योजनाओं से मिले लाभ के संबंध में अपने अनुभव साझा करते हुए आमजनों को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया एवं बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई। शिविरों में ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि सहित अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई, साथ ही योजनाओं से वंचित हितग्राहियों से आवेदन लिए गए तथा उनकी समस्याओं का भी समाधान किया गया। शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कैम्प में स्वास्थ्य जांच तथा आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई।

गौरतलब है कि जिले के चिन्हित ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने एवं जानकारी देने हेतु विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जा रहा है। जहां पर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ देते हुए जरूरतमंद लोगों को आवेदन फार्म भरवाए जा रहे हैं।इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!