रायपुर।छत्‍तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश पर अब कुछ दिनों तक ब्रेक लगा रहेगा। अभी फिलहाल अच्छी बारिश होने के संकेत नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून द्रोणिका के प्रभाव से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार है। साथ ही अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। विभाग का कहना है कि 10 अगस्त के बाद से एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल सकता है।

सोमवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में आंशिक रूप से बादल छाए रहे, कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी हुई। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर अमृतसर, करनाल, बरेली और उसके बाद पूर्व की ओर मणिपुर तक स्थित है। इसके साथ ही एक चक्रीय चक्रवात परिसंचरण बांग्लादेश के ऊपर है। इसके प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार है। कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है।

प्रदेश में पांच अगस्त तक 616.1 मिमी बारिश हुई है,जो सामान्य वर्षा की तुलना में तीन फीसद कम है। इसके साथ ही प्रदेश में सर्वाधिक वर्षा बीजापुर में 1074.6 मिमी वर्षा हुई है और सरगुजा में सबसे कम 327.9 मिमी वर्षा हुई है। रायपुर में 775.2 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 36 फीसद ज्यादा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!