सड़क दुर्घटना में मौत के बाद अव्यवस्था व मांगो का सौंपा ज्ञापन, निर्मित बाई-पास सड़क चालू करने की मांग, आंदोलन की तैयारी

कुसमी/अंबिकेश गुप्ता: अपनी मांगो का आवाज बुलंद करते हुवें कुसमी नगरवासी एक राय होकर जब सभी पैदल मर्च करते हुवें ज्ञापन सौपने एसडीएम कार्यालय के लिए निकले तक सभी के दिलो दिमाग़ में एक ही विचार उत्पन्न हों रहीं थीं की ना कोई पालिटीक्स न कोई पार्टी हम कुसमी के हैं कुसमी हमारा हैं. इस बात का ख्याल रख कर सभी दलों के कुसमी नगरवासी मनभेद को भूल एक साथ नजर आये. जिससे निश्चित ही एक नया संदेश प्रचारित हों रहा हैं. की शासन – प्रशासन की लापरवाह रवैये व कुसमी की अव्यवस्थाओ को दूर करने सभी कुसमी वासी एक हैं।

हालांकि वर्षों बाद पार्टी – पालिटिक्स से दूर होकर कुसमी नगर वासियों को अपनी मांगो के लिए एक साथ नजर आने की वजह बनी की वर्षों से हिंडालको इंडस्ट्रीज द्वारा जारी राशि से लोक निर्माण विभाग द्वारा कई वर्ष बीत जाने बाद भी बाई – पास सड़क निर्माण को सार्थक रूप नहीं दिया गया. तकनिकी त्रुटियों व बिना प्लानिंग के सड़क का निर्माण कर लाखों रूपयो का बंदरबाट किया जाना ही एक मात्र उद्देश्य नजर आ रहा हैं. बाई – पास सड़क निर्माण किए जाने के बाद से आज दिनांक तक जिस उद्देश्य से बाई – पास सड़क निर्माण कर बनाया गया था की शहर से कट कर हिंडालको कंपनी के बॉक्साईट दोहन में लगी भारी वाहन ट्रकों को शहर से बाहर आवागमन कराया जायेगा. वह उद्देश्य आज तक अधूरा हैं. जिसे लेकर कई बार पुलिस की शांति – समिति की बैठक हों या अन्य कोई प्रसाशनिक बैठक हों लोगो का आवाज उठता रहा हैं पर निराकरण आज भी शून्य हैं. आश्वासन सुन – सुन कर कई जाने बॉक्साईट परिवहन में लगी ट्रकों से हों चुकी हैं. पर बाई – पास सड़क से आवागमन चालू कराने की ओर शासन – प्रशासन निष्क्रिय हैं. लेकिन अब कुसमी नजर वासी की विचार धारा बन चुकी हैं की वें सभी अब शांति नहीं बैठने वाले हैं. इसके लिए बॉक्साईट परिवहन बाई – पास सड़क से चालू किए जाने कोई न कोई ठोस उपाय शासन – प्रशासन को करना ही होगा.

सड़क हादसे से नगरवासीयों में आक्रोश, शंकरगढ़ पुलिस की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल, आरोपी गिरफ्त से बाहर

ज्ञात हों की राजपुर – कुसमी मुख्य मार्ग पर बुधवार की देर रात सड़क दुर्घटना में 40 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। मामले में अज्ञात वाहन को खोजबीन करने का पुलिस प्रशासन द्वारा बताया गया था. इस सड़क हादसे की जानकारी कुसमी नगर में फैलते ही शव को यथावत रख कर गुस्साए स्थानीय लोगों ने रात में ही प्रदर्शन शुरू कर दिया था. सभी अनुभाग स्तर के प्रसासनिक अमला के बिच किसी तरह रात में मामला शांत तो हों गया. तथा मृतक के परिजनों को पच्चिस हजार रूपये नगद त्वरित सहायता राशि दिया गया. सड़क दुर्घटना के दो दिवस बाद शुक्रवार देर शाम तक आरोपी चालक व वाहन को पकड़ने में पुलिस प्रशासन फेल नजर आई. जिस पुरे बातों से कुसमी नगर वासियों में आक्रोश हैं. जबकि प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बॉक्साइट परिवहन में लगे एक ट्रक तेज रफ्तार से ठोकर मारकर शंकरगढ़ की ओर भाग निकला सूचना पर एसडीओपी कुसमी ने रात में ही उक्त मार्ग के शंकरगढ़ थाना व अन्य थाना में जानकारी देकर चेकिंग करने का निर्देश दिया था. आरोप यह भी सामने आई हैं की रात में ही कुछ ट्रकों का नंबर खाना पूर्ति के लिए नोट कर रात में ही छोड़ दिया गया. चार ट्रकों को खड़ी कर शिनाख्त कराई गई. जिससे शंकरगढ़ पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ी हों रहीं हैं।

कमिश्नर, कलेक्टर, आईजी, एसपी के नाम दोनों विभाग के अनुविभगीय अधिकारी को सौपा ज्ञापन

सरगुजा कमिश्नर व बलरामपुर कलेक्टर के नाम कुसमी एसडीएम को तथा सरगुजा आईजी व बलरामपुर एसपी के नाम एसडीओपी कुसमी को ज्ञापन देकर प्रतिलिपि कुसमी थाना को दी गई हैं. नगरवासियो ने ज्ञापन में उल्लेखित किया हैं कीहम सभी कुसमी नगर वासी लम्बे समय से सुविधाओं की कमी के कारण स्वम् को उपेक्षित व असुरक्षित महसूस कर रहें हैं. साथ ही मांग किया हैं की दिनांक 12 जुलाई 2023 को कुसमी – राजपुर मुख्य मार्ग में जनपद पंचायत कार्यालय के सामने हुई दुर्घटना में मृत अजय दूबे के परिजन को 10.00 लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि दी जाये। एवं पीड़ित परिवार के आश्रित किसी एक व्यक्ति को हिण्डालको कम्पनी में स्थाई रोजगार (बी-फार्म) में दिया जाये। ईश्वर न करे अगर ऐसी घटना पुन: होती है तो उसमें भी उक्त सहयोग पीड़ित को मिलनी चाहिए. उक्त घटना में हिण्डाल्को कम्पनी के साथ-साथ पी.डब्लू.डी. के अधिकारी एवं ठेकेदार की भी जवाबदेही बनती है क्योंकि जिस स्थान पर दुर्घटना घटी है लापरवाही व उदासीनता के कारण सड़क बनाने के समय से कई महीना बीतने के बाद भी सड़क को गड्डेनुमा जर्जर हालत में छोड़ दिया गया है. जगह – जगह छोड़ कर निर्माण कार्य किए जाने से भी दुर्घटना को दावत मिल रही है यहीं वज़ह बनी की आज अजय दुबे हमारे बिच नहीं रहें. इसलिए उस पर अपराधिक प्रकरण दर्ज होना चाहिए. आये दिन हो रहे दुर्घटना से जान-माल की छती हो रही है जिसे रोकने के लिए कुसमी नगर में बने बाई-पास को चालु कराया जाये और भारी वाहन, बाक्साईड परिवहन को नगर में प्रवेश निषेध किया जाये. नगर वासियों ने चेतावनी दिया हैं की उक्त मांगो पर अगर 15 जुलाई 2023 दिन शनिवार तक कोई कार्यवाही नही होती है तो रविवार से अनिश्चित कालीन बॉक्साइट परिवहन को पूर्णत: बन्द एवं नगर बंद करने हेतु नगर वासी बाध्य होंगे, जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन को ठहराया हैं.

नगर वासियों को तहसीलदार पढ़ाने लगे कानून की पाठशाला, दुर्व्यवहार से नाराज नगर वासी सड़क पर बैठ करने लगे नरेबाजी

एसडीएम कार्यालय ज्ञापन सौंपने पहुंचे कुसमी नगर वासियों से एसडीएम की अनुपस्थिती में तहसीलदार ज्ञापन लेने पहुचे थें तथा बातों ही बातों में तहसीलदार कुसमी शशिकांत दुबे नगर वासियों को कानून की पाठशाला पढ़ाने लगे और दुर्व्यवहार की स्थिति निर्मित होने पर ज्ञापन सौंपने पहुंचे कुसमी नगर वासी एसडीएम कार्यालय के सामने बीच सड़क पर बैठकर तहसीलदार व शासन प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. इस बात की जानकारी लगते ही एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो व एसडीओपी रितेश चौधरी प्रदर्शन स्थल पहुंच गए. दोनों विभाग के अनुविभागीय अधिकारियों ने कुसमी नगर वासियों से पूरे मामले को जाना तथा पुरे परिस्थितियों समझकर व ज्ञापन में उल्लेखित वाक्यों का अवलोकन कर ज्ञापन लिया.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!