नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण की 102 सीटों के लिए बुधवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में 21 राज्यों में 19 अप्रैल को मतदान होगा।राष्ट्रपति की ओर से चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। पहले चरण में जिन राज्यों में मतदान होगा उनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी शामिल हैं।

बिहार में पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 मार्च है। बिहार की 40 में से चार सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। बिहार के लिए यह 30 मार्च को की जाएगी। पहले चरण के लिए चार संसदीय सीटों पर नामांकन की अधिसूचना जारी हो गई।

अधिसूचना जारी होने के बाद पहले चरण वाले चार लोकसभा क्षेत्र में पहले दिन किसी अभ्यर्थी ने नामांकन नहीं किया। पहले चरण में नामांकन की अंतिम तिथि 28 मार्च है। चारों लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान की तिथि तय है।

MP में तीन प्रत्याशियों ने भरा पर्चा
मध्य प्रदेश में पहले चरण के लिए तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया। पहले दिन सीधी और शहडोल सीटों के लिए नामांकन पत्र जमा किए गए।वहीं, उत्तराखंड में पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ। पांच लोकसभा सीटों के लिए 43 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। जम्मू-कश्मीर की ऊधमपुर-डोडा-कठुआ लोकसभा सीट के लिए पहले दिन कोई प्रत्याशी नामांकन करने नहीं पहुंचा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!