रॉयटर्स, सियोल। उत्तर कोरिया ने 2024 में तीन नए जासूसी उपग्रह लॉन्च करने, सैन्य ड्रोन बनाने और अपने परमाणु शस्त्रागार को बढ़ाने की कसम खाई है। तानाशाह नेता किम जोंग ने कहा कि अमेरिकी नीति युद्ध को अपरिहार्य बना रही है। किम ने सत्ताधारी पार्टी की पांच दिनों की बैठकों के समापन में वाशिंगटन पर हमला बोला।

राज्य समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार, ‘दुश्मनों द्वारा हम पर आक्रमण करने के लापरवाह कदमों के कारण, यह निश्चित है कि कोरियाई प्रायद्वीप पर किसी भी समय युद्ध छिड़ सकता है।’ उन्होंने सेना को किसी भी हमले के लिए तैयार रहने का आदेश दिया। किम का भाषण उस वर्ष से पहले आया है जिसमें दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में महत्वपूर्ण चुनाव होंगे।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि उत्तर कोरिया नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों का इतंजार कर रहा है। माना जा रहा है कि अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की वापसी हो सकती है, जिन्होंने किम के साथ खतरों और ऐतिहासिक कूटनीति दोनों का व्यापार किया था। सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने केसीएनए रिपोर्ट का विश्लेषण करते हुए एक बयान में कहा कि ‘अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले उत्तर कोरिया की उपस्थिति को उजागर करने के लिए और उकसावे की कार्रवाई हमेशा संभव है।’

इसके अतिरिक्त किम ने और परमाणु हथियार व आधुनिक ड्रोन निर्माण का संकल्प लिया है। सरकारी मीडिया ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता ने अमेरिका से निपटने के लिए युद्ध की तैयारी का आह्वान किया है।किम जोंग ने यह टिप्पणी नए वर्ष के लिए उत्तर कोरिया के उद्देश्यों को तय करने के लिए हुई पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में की।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि किम का मानना है कि चुनाव के बाद अगर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्हाइट हाउस में वापसी होती है तो बढ़ी हुई परमाणु क्षमता उन्हें प्रतिबंधों से राहत पाने के लिए अमेरिका के साथ उच्चस्तरीय शिखर कूटनीति शुरू करने का अवसर प्रदान करेगी।

आधिकारिक कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, शनिवार को समाप्त हुई पांच दिवसीय बैठक के दौरान किम ने कहा कि अमेरिका और उसके समर्थकों के इस वर्ष उत्तर कोरिया विरोधी कदम अप्रत्याशित रहे। इससे कोरियाई प्रायद्वीप युद्ध के कगार पर पहुंच गया है। किम ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास, दक्षिण कोरिया में बमवर्षक और परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी आदि की तैनाती का हवाला दिया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!