नई दिल्ली: जल्द ही आसामान छूती महंगाई के बीच आपको अंडे खरीदने के लिए अधिक कीमत चुकानी होगी। दरअसल, अंडे के बड़े उत्पादक राज्य तमिलनाडु में अंडे की कीमतें बढ़ गई हैं। यहां तक कि राज्य के कई हिस्सों में अंडे की कीमत 6 रुपये प्रति अंडे तक पहुंच गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसका असर आने वाले दिनों में पूरे देश में देखने को मिलेगा। अंडे की कीमत सभी जगह तेजी से बढ़ सकती है।

पोल्ट्री किसानों ने उत्पाद घटाया

दक्षिण भारत की अंडा राजधानी नमक्कल ने अपने उत्पादन को 6 करोड़ अंडे प्रति दिन से घटाकर 5 करोड़ कर दिया है क्योंकि चारे की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। नमक्कल के सदर्न स्टार एग फार्म के आर. रमेश बाबू ने आईएएनएस को बताया,चारे की कीमतों में 30 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है और इससे किसानों पर भारी दबाव पड़ा है। हम अपनी ब्रेक ईवन लागत को भी नहीं छू पा रहे हैं। चारे की कीमतों में बढ़ोतरी ने कई पोल्ट्री किसानों को खर्च कम करने के लिए कुछ शेड बंद करने के लिए मजबूर किया है।

अंडे देने वाली मुर्गियों को बेच रहे किसान

नमक्कल के पोल्ट्री किसान सुरुलीनाथन ने आईएएनएस को बताया, कीमतों में बढ़ोतरी से हमें बाजार में अन्य खचरें का पता लगाने में मदद मिलती है। एक अंडे का उत्पादन करने के लिए, हम लगभग 4.80 रुपये से 5.10 रुपये का निवेश करते हैं और यह लागत हमारे परिवहन शुल्क, श्रम और बिजली के बिना है। उन्होंने कहा कि उनके पास 1 लाख से अधिक मुर्गियां हैं और अब उनमें से 30 प्रतिशत से अधिक बेच चुके हैं। सुरुलीनाथन ने कहा कि नमक्कल के 40 प्रतिशत से अधिक किसानों ने उद्योग में बने रहने के लिए अपनी मुर्गियां बेच दी हैं।

अंडे के रोजना उत्पादन में एक करोड़ की कटौती

नमक्कल जिले के अंडा किसानों द्वारा प्रति दिन अंडे के उत्पादन में एक करोड़ की कटौती के साथ, अंडों की भी कमी है क्योंकि इन अंडों की एक बड़ी मात्रा केरल और कर्नाटक को बेची जाती है। नमक्कल जिले से प्रतिदिन 50 लाख अंडे तमिलनाडु दोपहर भोजन योजना के लिए भेजे जाते हैं। किसानों ने कहा कि अंडे की कीमत 6 रुपये तक बढ़ाने से ही वे लाभ के बिंदु पर पहुंचेंगे और इसलिए कीमतों में बढ़ोतरी होगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!