अंबिकापुर: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पी.एस.सिसोदिया ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम अन्तर्गत 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुरूष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस अवधि में जिले के सभी विकासखण्ड के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में बीना चीरा टाका से ऑपरेशन किया जाएगा। निर्धारित केन्द्रों में हितग्राहियों का निशुल्क ऑपरेशन होगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा समस्त विकासखंड के बीईटीओ, सुपरवाईजर, मितानिन समन्वयक की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। उक्त बैठक में डॉ0 सिसोदिया ने बताया किया परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए नसबंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा। यह पखवाड़ा दो चरणों में चलेगा। पहले में दंपती संपर्क अभियान चलाकर परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा तथा दूसरे चरण में इच्छुक पुरुषों को नसबंदी ऑपरेशन की सेवा दी जाएगी।

परिवार कल्याण कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ0 रोशलीन एक्का ने बताया कि परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बहुत कम है। पुरुषों की नसबंदी में भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग 21 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा।

शिविरार्थियों को परिवार नियोजन के फायदे बताए जाएंगे। यह अभियान परिवार नियोजन में ‘‘अब पुरूष निभाएंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी’’ थीम पर अभियान चलाया जाएगा। वर्तमान में पुरुष नसबंदी बेहद जरूरी स्वास्थ्य विभाग में प्रभारी लेप्रोसी अधिकारी डॉ0 वाई0के0किण्डो ने जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर खुशहाल परिवार में महिला व पुरुष की सहभागिता आवश्यक बताया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में जमीनी स्तर पर विभागी अमले तथा मितानिन के सहयोग से ‘‘मोर मितानिन-मोर संगवारी’’ सास-बहु सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ0 पुष्पेन्द्र राम से संपर्क किया जा सकता है। ज्ञातव्य है कि नसबंदी हेतु नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या उनके आस-पास के मितानिन या एएनएम से सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!