डेस्क: डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm ने अपने प्लेटफॉर्म के जरिए मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज लेना शुरू कर दिया है। रिचार्ज राशि के आधार पर यह सरचार्ज शुल्क 1 से 6 रुपये के बीच कुछ भी हो सकता है। यह सरचार्ज शुल्क सभी पेटीएम मोबाइल रिचार्ज पर लागू होगा। यूजर्स चाहे पेटीएम वॉलेट बैलेंस, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) या बैंक क्रेडिट-डेबिट कार्ड आदि जैसे किसी भी भुगतान मोड (पेमेंट मोड) के जरिये रिचार्ज करेंगे तो उन्हें सरचार्ज शुल्क देना पड़ेगा।

हालाँकि इस समय यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। पिछले साल पेटीएम का सबसे बड़ा प्रतियोगी PhonePe ने भी मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज लगाने का एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था।

ट्विटर पर उपलब्ध यूजर्स की रिपोर्टों के अनुसार पेटीएम ने सुविधा शुल्क के रूप में सरचार्ज लेना शुरू कर दिया है। पेटीएम ने मार्च महीने के अंत में ही कुछ यूजर्स से सरचार्ज लेना शुरू कर दिया था। लेकिन हाल की यूजर्स रिपोर्ट में अचानक वृद्धि से पता चला कि सरचार्ज अब बड़ी संख्या में यूजर्स के लिए लागू हो चुका है।

हालाँकि अभी भी सभी पेटीएम यूजर्स पर सरचार्ज लागू नहीं है। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि नया अतिरिक्त शुल्क या सरचार्ज केवल 100 रुपये से अधिक के लेनदेन पर ही लागू होगा।

हालांकि, जिन चुनिंदा यूजर्स को अपडेट का हिस्सा माना गया है, उन्हें अधिकतम 6 रुपये तक का ही अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

गौरतलब है कि वर्ष 2019 में कुछ अफवाहों को दूर करने के लिए पेटीएम ने ट्विटर के जरिये भी सफाई दी थी। पेटीएम ने अपने बयान में तब कहा था कि वह किसी भी पेमेंट मोड जैसे कार्ड, यूपीआई और वॉलेट आदि का उपयोग करने पर ग्राहकों से कोई सुविधा या लेनदेन शुल्क नहीं लेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!