कोरिया:छत्तीसगढ़ शासन ने एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है, जिसके तहत वरिष्ठ आरक्षकों को अपराध विवेचना का दायित्व सौंपा गया है। इस क्रम में, एसपी कोरिया ने जिले के वरिष्ठ आरक्षकों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला 16 से 18 अगस्त 2024 तक बैकुंठपुर के रक्षित केंद्र के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई।

इस प्रशिक्षण का उद्देश्य वरिष्ठ आरक्षकों को भारतीय न्याय संहिता, 2023 के विभिन्न अध्यायों के अंतर्गत अपराधों की विवेचना के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करना था। कार्यशाला में भारतीय न्याय संहिता के अध्याय 5, 6, 11, 12, 13, 14, 15 और 17 के अंतर्गत अपराधों की विवेचना की प्रक्रिया और कानूनी प्रावधानों पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में डीएसपी राजेश साहू ने महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध अपराधों, जबकि प्रशिक्षु डीएसपी  रविकांत सहारे और उप निरीक्षक  राजेश तिवारी ने लोक सेवकों से संबंधित अपराधों पर जानकारी दी। निरीक्षक  विपिन लकड़ा और उप निरीक्षक बालेश्वर महानंदी ने लोक प्रशांति और संपत्ति के विरुद्ध अपराधों पर प्रशिक्षण प्रदान किया। लोक अभियोजन अधिकारी  हरेन्द्र पाण्डेय और सहायक लोक अभियोजन अधिकारी  मनोज प्रताप सिंह ने मानव शरीर पर प्रभाव डालने वाले अपराधों और लोक स्वास्थ्य से संबंधित अपराधों पर विस्तार से बताया।

इस कार्यशाला के माध्यम से वरिष्ठ आरक्षकों को विवेचना के क्षेत्र में अधिक कुशल और सक्षम बनाया गया है, जिससे वे अपने कर्तव्यों को विधिसम्मत और प्रभावी ढंग से निभा सकें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!